अंतिम चरण में 150 के आसपास तक सिमट गये हैं अभ्यर्थी

सिटी के तीन सेंटर पर चल रही है काउंसिलिंग

allaahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा करवाई गई यूपीबीएड प्रवेश परीक्षा 2017-19 के तहत सिटी के तीन सेंटर पर काउंसिलिंग का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के 32 सेंटर पर काउंसिलिंग की शुरूआत 06 जून से हुई है। इसी क्रम में सिटी के तीन सेंटर पर भी काउंसिलिंग का आयोजन किया जा रहा है। वहीं अब आधा से ज्यादा समय बीत जाने के बाद यूपीबीएड काउंसिलिंग में आने वाले कैंडिडेट की संख्या में भी भारी कमी आई है। उधर, लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई काउंसिलिंग संबंधि सूचना में कहा गया है कि यदि बीएड की सभी सीटें भर गई तो काउंसिलिंग का समापन 28 जून से पहले भी हो सकता है।

शुरू में थे तीन सौ के पार

जानकारी के मुताबिक, सिटी के तीनो सेंटर पर शुरूआत चरण में जहां प्रत्येक में तीन सौ के पार अभ्यर्थी काउंसिलिंग करवा रहे थे। वहीं अब अंतिम मौके पर अभ्यर्थियों की संख्या में 50 फीसदी तक कमी आ गई है। बता दें कि सिटी में ठा। हर नारायण सिंह पीजी कालेज करैलाबाग, बीबीएस कॉलेज फाफामऊ एवं केपी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट झलवा में काउंसिलिंग चल रही है। इसमें थर्सडे को 2,50,001 से 2,70,000 तक रैंक पाने वालों को काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका दिया गया था।

आज 2.90 लाख तक को मौका

लेकिन उक्त रैंक के दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों में हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज में केवल 161 ने ही काउंसिलिंग करवाई। वहीं बीबीएस कॉलेज में 146 अभ्यर्थी काउंसिलिंग में शामिल हुये। जबकि केपी कॉलेज में 152 ने काउंसिलिंग करवाई। ठा। हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज के बीएड कोआर्डिनेटर गोविन्द बिहारी मिश्रा ने बताया कि फ्राईडे को काउंसिलिंग के लिये 2,70,001 से 2,90,000 रैंक तक पाने वालों को बुलाया गया है।

काउंसिलिंग का पूर्व निर्धारित शेड्यूल 28 जून तक का है। जिसमें 3,50,000 रैंक तक पाने वाले अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया जायेगा। अभ्यर्थियों को यह भी ध्यान रखना होगा कि यदि ईद 26 जून को पड़ती है तो उस दिन की काउंसिलिंग का आयोजन अगले दिन 27 जून को होगा।

गोविन्द बिहारी मिश्रा, बीएड कोआर्डिनेटर