-फ्राइडे को भी आधी रात तक खुले रहेंगे केस्को के कैश कलेक्शन काउंटर्स

-थर्सडे की तरह इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने में चलेंगे 500 व 1000 के नोट

-केस्को के कई कैश काउंटर्स पर रात तक जमा हुए 500, 1000 के नोट के साथ बिजली के बिल

-बैंक की तरह भरना पड़ा फॉर्म, आईडी प्रूफ के जमा हुए नोट

KANPUR : बन्द हो चुके 500 और 1000 के नोटों का इस्तेमाल इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने में फ्राइडे की आधी रात तक कर सकते हैं। इंडिया गवर्नमेंट से परमीशन मिलने के बाद केस्को के सभी कैश कलेक्शन काउंटर्स में थर्सडे की शाम से 500 व 1000 लिए जाने लगे। 500 व 1000 के नोट चलने की जानकारी पाकर केस्को के कई कैश काउंटर्स में इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने वालों की भीड़ लग गई। फ्राईडे को कैश काउंटर्स पर जबरदस्त भीड़ होने की संभावना है। बिल जमा करने वालों को बैंक की तरह फॉर्म भरना पड़ा, हालांकि आईडी प्रूफ लगाने की जरूरत नहीं पड़ी।

करोड़ों का नुकसान

ट्यूजडे को 500 और 1000 के नोट बन्दी की घोषणा करने के बाद केस्को ने अगले दिन अपने सभी कैश कलेक्शन काउंटर बन्द कर दिए थे। केस्को अफसरों के मुताबिक इससे करीब 3 करोड़ रेवेन्यू का नुकसान हुआ है। क्योंकि ट्यूजडे को एक दिन में इलेक्ट्रिसिटी बिल के रूप में 3 करोड़ रुपए जमा हुए थे। हालांकि केस्को ने थर्सडे को केस्को कैश कलेक्शन काउंटर खोले, लेकिन आदेश के मुताबिक बन्द हो चुके 500 और 1000 के नोट दोपहर तक नहीं लिए गए। लेकिन 80 परसेंट से अधिक करेंसी 500 और 1000 रुपए के नोट्स की होने की वजह से केस्को को कुछ खास फायदा नहीं हुआ।

शाम को मिली परमीशन

केस्को से भी कहीं ज्यादा खराब स्थिति अन्य पॉवर सप्लाई कम्पनी दक्षिणांचल, मध्यांचल, पूर्वाचल, पश्चिमांचल आदि कम्पनीज में रही। इसे देखते हुए कम्पनीज ने यूपीपीसीएल से बन्द हो चुके 500 और 1000 के नोट्स पेट्रोल पम्पों की तरह इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा किए जाने की परमीशन मांगी थी। इसकी परमीशन इंडिया गवर्नमेंट से यूपीपीसीएल से मिल गई।

11 नवंबर की आधी रात तक चलेंगे नोट

यूपीपीसीएल के डायरेक्टर फाइनेंस के आदेश जारी करने के बाद केस्को ने इलेक्ट्रिसिटी बिल में 500 और 1000 रुपए के नोट्स लेने शुरू करने का डिसीजन किया है। आनन-फानन शाम को केस्को के डीजीएम फाइनेंस पंकज सक्सेना ने सभी एक्सईएन को बन्द हो चुके 500 और 1000 रुपए के नोट भी लेने को कहा है। यह जानकारी जंगल में आग की तरह फैली। दोपहर तक सन्नाटे में पड़े केस्को के बिजलीघर परेड, नवीन नगर, दालमंडी, जाजमऊ कल्याणपुर आदि कैश काउंटर्स पर बिल जमा करने वालों की भीड़ लग गई। हालांकि जानकारी के अभाव में ज्यादातर कैश काउंटर्स में सन्नाटा रहा। फ्राईडे को कैश कलेक्शन काउंटर्स पर जबरदस्त भीड़ होने की संभावना को देखते रहे 11 नवंबर की रात तक जब तक बिल जमा करने वाले लोग रहे तब तक बिल जमा करने का आदेश दिया गया है। केस्को अफसर एके आनन्द ने बताया कि रतनपुर डिवीजन में 284 बिल जमा होने से 4.79 लाख रुपए रेवेंयू आया।

------------------

फॉर्म भरना पड़ेगा

अगर बन्द हो चुके 500 और 1000 के नोट इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने में इस्तेमाल करना चाह रहे तो एक फॉर्म भरना पड़ेगा। इंग्लिश में प्रिन्ट इस फॉर्म में कैपिटल लेटर में नेम ऑफ कन्ज्यूमर के अलावा बिल में प्रिन्ट अकाउंट नम्बर, बिल नम्बर एंड डेट, जमा करने वाली करेंसी (नोट्स)की डिटेल, जमा करने वाले का कैपिटल लेटर में नाम आदि डिटेल भरनी होगी।

जलकल बिल में चलेंगे पुराने नोट

यन्हृक्कक्त्र: इलेक्ट्रिसिटी बिल की तरह जलकल के बिल जमा करने में 500 और 1000 रुपए के नोट इस्तेमाल कर सकेंगे। इंडिया गवर्नमेंट की परमीशन के बाद जलकल अफसरों ने जोनल ऑफिस, मुख्यालयों में रात 12 बजे तक वाटर व सीवर टैक्स के बिल जमा करने का फैसला किया है। इसी तरह 62 रेवेंयू इंस्पेक्टर भी बिल जमा कर सकेंगे। वहीं दूसरी ओर छावनी बोर्ड के वाइस चेयरमैन लखनलाल ओमर ने बताया कि सभी प्रकार के टैक्स कैंट बोर्ड कार्यालय में जमा कर सकते हैं।