- सुबह-सबेरे वोटर की तादाद में थी कमी, 25-30 परसेंट ही हो पाई थी पोलिंग

- वोटिंग लिस्ट से नाम गायब होने की कई जगह पर मिली सूचना

- मीसा भारती पर बॉडीगार्ड के साथ अंदर जाने को लेकर एफआईआर

- इलेक्शन कमीशन ने कहा कि मीसा भारती के जाने के बाद टूटी ईवीएम, कई जगहों पर हंगामा

PATNA: सुबह सात बजे से दस मिनट पहले ईवीएम की चेकिंग के साथ ही घड़ी की बड़ी सुई जैसे ही क्ख् पर पहुंची की ईवीएम की पहली विप सुनाई दी और इसी के साथ मतदान प्रक्रिया शुरू हो गयी। बूथ नंबर फ्7 व फ्8 पर इससे पहले ही लंबी लाइन लग चुकी थी और लोगों का आना शुरू हो गया। आठ बजे तक वोटिंग की रफ्तार पकड़ने लगी, लेकिन आठ बजे के बाद कई बूथों पर प्राब्लम सामने आने लगी। मसलन वोटर लिस्ट से नाम गायब तो कहीं ईवीएम मशीन में खराबी से रफ्तार थोड़ी धीमी हो गयी। दोपहर बाद से एक बार फिर वोटिंग का परसेंटेज बढ़ना शुरू हुआ। नतीजा हुआ कि ख्009 का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वोटिंग परसेंटेज पटना साहिब और पाटलिपुत्र में भ्ख् परसेंटेज तक पहुंच गया। नालंदा में इसका ग्राफ सबसे अधिक रहा और ख्009 की तुलना में यहां पर ख्ख् परसेंट अधिक वोटिंग हुई। इसके अलावा पटना साहिब पर क्9 परसेंट और आरा में क्7 परसेंट अधिक वोटिंग दर्ज की गई। वहीं पाटलिपुत्रा की कैंडिडेट मीसा भारती पर बिक्रम के एक बूथ पर बॉडीगार्ड के साथ घुसने पर एफआईआर दर्ज की गई।

मीसा के जाने के बाद टूटा ईवीएम

ईवीएम टूटने की घटना को लेकर इलेक्शन कमीशन ने बताया कि मीसा भारती के जाने के बाद ईवीएम टूटने की घटना सामने आयी है। असामाजिक तत्वों ने ऐसी हरकत की है। ऐसे में इलेक्शन कमीशन इस पर भी एफआईआर करने जा रहा है। इलेक्शन कमीशन की ओर से म्7क् मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग की गई। साथ ही लोगों पर नजर रखने के लिए ख्0क्म् डिजिटल कैमरा और म्79 वीडियो कैमरा का यूज किया गया।

मिला विजुअल एक्सपीरियंश

अब तक इलेक्शन में जीन निकलने की बात सामने आती थी। लेकिन पहली बार फ्0 पटना साहिब के लोगों ने विजुअल एक्सपीरियंश लिया और देखा कि उनका वोट उसी को जा रहा है जिसे उन्होंने वोट डाला है। फ्0 पटना साहिब लोकसभा एरिया के 7ख् केंद्रों को छोड़कर क्7ब्म् केंद्रों पर वीवीपीएटी का यूज किया गया। इसमें से कुल 9क् वीवीपीएटी विभिन्न कारणों से बदले गए।

वोटिंग का किया बहिष्कार

विकास, बिजली, पानी जैसे मसले को लेकर सेकेंड फेज के इलेक्शन में कुल सात मतदान केंद्रों में वोटिंग का बहिष्कार किया गया। ख्9 नालंदा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत चार मतदान केंद्र इसमें क्77 हरनौत के बूथ नंबर फ्भ्, क्7ख् बिहारशरीफ के बूथ नंबर ख्क्8 एवं ख्क्9, क्7फ् राजगीर के बूथ नंबर फ् पर बहिष्कार हुआ। इसके अलावा फ्क् पाटलिपुत्रा लोकसभा एरिया में क्87 मनेर के बूथ नंबर क्म् एवं ख्8, मुंगेर लोकसभा एरिया के क्म्8 लखीसराय विधानसभा के बूथ नंबर ख्8भ्, क्म्7 सूर्यगढ़ा विधान सभा के बूथ नंबर ख्म्ब् पर वोट का बहिष्कार किया गया।

सुरक्षा कारणों से मतदान स्थगित

ख्8 मुंगेर लोकसभा निर्वाचन एरिया के अंतर्गत क्म्म् जमालपुर विधानसभा एरिया के चार मतदान केंद्र म्भ्, 7क्, 7म् एवं 77 पर सुरक्षा कारणों से मतदान स्थगित किया गया। सूचना थी कि इन बूथों पर पहुंचने वाले रास्ते पर नक्सली की ओर से लैंड माइंस बिछाया गया था। इन्हीं को ध्यान में रखते हुए इन बूथों को कैंसिल किया गया।

फ्लाइंग स्क्वायड ने जब्त किए नगद

फ्लाइंग स्क्वायड एवं एसएसटी द्वारा भ्ब्,0फ्,म्ख्म् नगद जब्त किया गया। इसी प्रकार फ्लाइंग स्क्वायड, एसएसटी, उत्पाद विभाग तथा पुलिस विभाग की ओर से कुल 7ख्,7ब्8.म्ख् लिटर शराब जिसकी कीमत भ्क्,ख्ब्,7फ्9 आंकी गयी, को जब्त किया गया। इस दौरान स्टेट के विभिन्न डिस्ट्रिक्ट से कुल 98 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

लोकसभा एरिया - ख्0क्ब् में वोटिंग परसेंटेज - ख्009 में वोटिंग परसेंटेज

ख्8-मुंगेर - भ्ब् - ब्क्.म्ब्

ख्9 नालंदा - भ्भ् - फ्फ्.0ब्

फ्0 पटना साहिब - भ्ख् - फ्फ्.म्ब्

फ्क् पाटलिपुत्र - भ्ख् - ब्क्.क्म्

फ्ख् आरा - भ्फ् - फ्भ्.77

फ्फ् बक्सर - भ्7 - ब्म्.भ्0

फ्म् जहानाबाद - भ्म् - ब्म्.9ख्

टोटल भ्ब्.0ब् - फ्9.फ्फ्