RANCHI : रांची नगर निगम चुनाव के नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन गुरुवार को 547 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी ठोंकी है। इनमें मेयर पद के लिए 5, डिप्टी मेयर के लिए 21 और पार्षद के लिए 521 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। हालांकि, अंतिम रूप से कितने उम्मीदवार चुनावी दंगल में रहेंगे, यह नाम वापसी वाले दिन के बाद ही पता चल जाएगा। शुक्रवार को सभी नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी.रांची नगर निगम के लिए भाजपा, कांग्रेस, झामुमो जेवीएम और आजसू से मेयर पद के लिए उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। इनमें बीजेपी उम्मीदवार आशा लकड़ा सबसे पहले नामांकन दाखिल करने डीसी ऑफिस पहुंचीं। उनके साथ नगर विकास मंत्री सीपी सिंह भी थे। इसके बाद जेवीएम प्रत्याशी शिवा कच्छप ने पर्चा भरा, उनके साथ भी पूर्व मंत्री बंधु तिर्की समेत कई समर्थक मौजूद थे। इसके अलावा तीन अन्य उम्मीदवारों ने भी मेयर पद के लिए अपने नामांकन दाखिल किए।

आजसू प्रत्याशी के दस्तावेजों पर उठे सवाल

मेयर पद के लिए आजसू प्रत्याशी कुसुम रंजीता सिंह मुंडा ने भी गुरुवार को अपना पर्चा भरा। वे दोपहर दो बजे नामांकन दाखिल करने के लिए डीसी ऑफिस पहुंच चुकी थी, लेकिन पर्याप्त दस्तावेज नहीं होने के कारण उन्हें थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अधिकारियों ने उनके बर्थ सर्टिफिकेट को लेकर दिए गए दस्तावेजों पर सवाल खड़ा किए। उन्हें मैट्रिक बोर्ड की एडमिट कार्ड दिखाने को कहा गया, जिससे वे खासी परेशान रहीं।

विलंब से पहुंचें कई, नहीं भर सके पर्चा

कुछ ऐसे भी अभ्यर्थी थे, जो नामांकन के लिए निर्धारित समय पर नहीं पहुंचे। इस वजह से निर्वाची पदाधिकारी ने उनका पर्चा लेने से इन्कार कर दिया। हालांकि इनका कहना था कि वे समय पर पहुंच गए थे, लेकिन निर्वाची पदाधिकारी वह अपने कार्यालय से उठकर कहीं और चले गए। इसकी शिकायत भी जिला उप-निर्वाचन पदाधिकारी गीता चौबे के पास की गईं, लेकिन यहां भी आवेदन स्वीकार नहीं किया गया। अर्चना श्वेता लिंडा को वार्ड 13, शांति खलखो को वार्ड.19 और निहाल सोनी को वार्ड 17 के लिए नामांकन दाखिल करना था, लेकिन वे इससे वंचित रह गईं।

वार्ड 19 से रश्मि खलखो होंगी निर्विरोध निर्वाचित

रांची नगर निगम चुनाव में गुरुवार को नामांकन का अंतिम दिन थी। इस दौरान वार्ड 19 से सिर्फ एक ही अभ्यर्थी द्वारा पर्चा दाखिल किया गया। वर्तमान पार्षद रोशनी खलखो ने ही सिर्फ पर्चा दाखिल किया। दूसरे किसी द्वारा नामांकन दाखिल नहीं करने पर अब रोशनी के निर्विरोध निर्वाचित की जाएंगी।