GORAKHPUR: होली पर भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में सीएम योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा पुलिस के लिए कड़ी चुनौती होगी। पुलिस ने इसके लिए पूरा होमवर्क करके सुरक्षा प्रबंध किए हैं। 1945 से निकल रही तकरीबन पांच किमी लंबी इस शोभयात्रा का नेतृत्व गोरक्षपीठाधीश्वर करते हैं। रास्ते में पड़ने वाले घरों की छतों से शहरवासी उन पर रंग बरसाते हैं। इस बार पीठाधीश्वर मुख्यमंत्री भी हैं, लिहाजा पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। शोभायात्रा में सुरक्षा के लिए 6000 पुलिस जवान लगाए जा रहे हैं।

ताकि परिंदा भी न मार सके पर

सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि परिंदा भी पर न मार सके। रास्ते में हर एक मीटर पर एक सशस्त्र जवान तैनात होगा। पुलिस अधिकारियों ने शोभायात्रा की सुरक्षा सात जोन और 19 सेक्टर में बांट दी है। तीन सुपर जोन बनाए गए हैं। शोभायात्रा के एक दिन पहले ड्रोन कैमरे से रास्ते और छतों की निगरानी शुरू हो जाएगी। जिन छतों पर ईंट-पत्थर होंगे, उन्हें हटवाया जाएगा। छतों पर एटीएस के कमांडो भी तैनात रहेंगे।

बाहर से मांगी गई फोर्स

सुरक्षा के लिए जिले के बाहर से तीन एसपी, 15 सीओ, 1000 सिपाही, 400 एसआई बुलाए जा रहे हैं। दो कंपनी पीएसी भी बुलाई गई है। जिले के पांच एएसपी और पूरी फोर्स की ड्यूटी भी लगाई गई है। एक कंपनी आरएफ और एटीएस कमांडो की भी अधिकारियों ने डिमांड की है।

सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से निगरानी

शोभायात्रा के रास्ते में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। कैमरों से एक दिन पहले से निगरानी शुरू हो जाएगी। गलियों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। ड्रोन कैमरे से इलाके की निगरानी होगी।

जगह-जगह होगी बैरिकेडिंग

शोभायात्रा मार्ग पर कुछ स्थानों पर बैरिकेडिंग कराई जाएगी। बैरिकेडिंग के लिए संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर लिया गया है। शोभायात्रा के दौरान वहां विशेष सतर्कता बरती जाएगी।