रांची : रांची के नेहरू युवा केंद्र संगठन के खाते से 7 लाख रुपये की फर्जी निकासी का मामला सामने आया है। निकासी फर्जी चेक से हुई है। इसे लेकर नेहरू युवा केंद्र के एकाउंटेंट विश्वेश्वर मुंडा ने कोतवाली थाना में मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि संस्था के दो अलग-अलग चेक के माध्यम से एक बार दो लाख से अधिक और दूसरी बार पांच लाख के आसपास की रकम की निकासी की गई है। जबकि संस्था की ओर से कोई चेक जारी नहीं की गई है।

 

 

पासबुक अपडेट कराने पर सामने आया मामला :

नेहरू युवा केंद्र के एकाउंट नंबर 30593071459 से फर्जी निकासी का यह मामला तब सामने आया जब वह अपने एकाउंट का पासबुक अपडेट कराने बैंक पहुंचे। अपना खाता देखकर वह आश्चर्यचकित रह गए कि दो अलग-अलग चेक से क्रमश: 213000 और 496001 की फर्जी निकासी की गई है। जबकि हैरत की बात यह है कि दोनों चेक अभी तक चेक बुक में सुरक्षित पड़े हुए हैं।

 

 

बैंक की संलिप्तता का आरोप :

एकाउंटेंट विश्वेश्वर के अनुसार इस निकासी में बैंक की भी मिलीभगत है। चूंकि बिना बैंक अधिकारियों की मिलीभगत के खाते से पैसे की निकासी संभव नहीं है। चूंकि हस्ताक्षर मिलान से लेकर कई सत्यापन किए जाते हैं। जबकि खाता का संचालन जोनल निदेशक और एकाउंटेंट के संयुक्त हस्ताक्षर से किया जाता है। उन्होंने प्राथमिकी के आवेदन में संबंधित खाते से पैसे की निकासी में रोक लगाने का आग्रह किया है।

 

 

'मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। खाते से पैसे की निकासी संबंधी दस्तावेज बैंक से मंगवाया जाएगा। ताकि पता चल सके कि किस व्यक्ति ने चेक कैश करवाया या खाते में ट्रांसफर हुआ है.'

श्यामानंद मंडल, इंस्पेक्टर कोतवाली

Crime News inextlive from Crime News Desk