delete

शरीर के इन अंगो को छूआ तो समझो आई शामत

By: Inextlive | Publish Date: Sat 10-Dec-2016 04:50:00   |  Modified Date: Sat 10-Dec-2016 04:57:54
- +
शरीर के इन अंगो को छूआ तो समझो आई शामत
आप का शरीर आप के लिए मंदिर है पर आप के शरीर में कुछ ऐसी जगह हैं जहां छूने से आप को खतरा हो सकता है। हाल ही में हुई रिसर्च की माने तो हाथों का कीटाणुओं को इधर-उधर करने में बहुत योगदान होता है। जुकरमैन कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्‍थ और एरिजोना यूनिवर्सिटी के डॉक्‍टर कैली रेनाल्‍डस की माने तो खाने से पहले हाथ धोने की सलाह दी जाती है। शरीर के इन अंगों को बार बार छूने से नुकसान भी होता है। हम आप को आज उन अंगो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हे छूने से आप को खतरा हो सकता है।

1- हमे कभी अपने कानों में उंगली या कोई भी चीज को कानों को नुकसान पहंचा सकती हो नहीं डालनी चाहिए। कान में एक पतली से लेयर होती है जिसे कान का पर्दा कहा जाता है। कुछ भी नुकीला डालने से कानों को नुकसान पहुंच सकता है। ये कहना है जॉन के निपेरको का जो स्‍कूल ऑफ मेडीसिन ऑफ यूएससी के में प्रोफेसर हैं। अगर खुजली हो तो उंगली की बजाए बर्ड्स का इस्तेमाल करें क्योंकि इस पर रुई नर्म होती है। उंगली से कान की नलिका की पतली स्किन पर असर पड़ता है।


2- कभी अपने ब्रट पर हाथ नहीं लगाने चाहिए। टॉयलेट या बाथरूम के बाद अपने बट को कभी न छुएं क्योंकि यहां बैक्टेरिया होते हैं। हारबोरव्यू मेडिकल सेंटर के जेर्ड डब्ल्यू कल्न बताते हैं कि अगर किसी कारणवश छूने भी पड़े तो तुरंत हाथ धोना चाहिए।

 
3- बार-बार अपने चेहरे को धोने के अलावा अपने हाथ चेहरे पर नहीं बार-बार नहीं लगाने चाहिए। मेन्स हेल्थडर्मोटोलॉजी के एडवाइजर अदनान नासिर कहते हैं हमारी उंगलियां बहुत ऑयली होती हैं जिसके कारण चेहरे की त्वचा खराब हो सकती है।


4- मुहं से सबसे जल्‍दी बीमारी शरीर में पहुंचती है। हमें उंगलियों या हाथों को बार-बार अपने मुंह और होठों पर रखने की आदत होती है। इससे उंगलियों के बेक्मेंटीरियां मुंह में चले जाते हैं। इसलिए बार बार होठों को टच करने से बचना चाहिए।


5- कभी नाक में उंगली नहीं डालनी चाहिए। सबसे जल्दी बैक्टेरिया नाक से सांस के जरिए जाते हैं। अगर आपको नाक में उंगली डालने की आदत है तो छोड़ दें क्योंकि इससे बीमार होने का डर हमेशा बना रहता है।

6- नाखून सबसे जल्‍दी गंदे होते है। हमारे नाखूनों के नीचे बहुत सारे बैक्टेरिया जमा हो जाते हैं अगर आप नियमित साफ न करें तो यह नुकसान भी पहुंचाते हैं। ब्रश वगैरह से इसे साफ करें और नाखूनों के इस हिस्से को टच न किया करें।



7- आंखों को टच करने और रगड़ने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आंखो पर असर पड़ता है। जब कोई चीज आपकी आंखों में चली जाती है तो आप उंगलियों से निकालते हैं। इससे आपकी आंखों में कीटाणु चले जाते हैं जिससे आपकी आंखों में जलन भी होने लगती है। ऑपटोमोलॉजी के एडवाइजर किम्बले कहते हैं। अगर कुछ चला गया है तो चेहरा धोकर निकालें तो इतना नुकसान नहीं होगा।

Health News inextlive from Health Desk

 

 

खबरें फटाफट