- बोर्ड को विभिन्न सोर्स से कोचिंग संस्थानों के बारे में मिली थी शिकायत

- बिना क्लास किए भी कई स्कूल अपने स्टूडेंट्स का बना देते हैं पूरा अटेंडेंस

PATNA : अगर ट्वेल्थ में आपके अटेंडेंस पर्याप्त नहीं हैं या फिर आप अक्सर स्कूल बंक करते हैं या फिर आप कहीं और ट्यूशन लेते हैं और स्कूल कम जाते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि ऐसा करने पर आप परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते। सीबीएसई ने इस रिगार्डिग सभी स्कूलों को लेटर लिखा है। साथ ही निर्देश दिया है कि जिन बच्चों का ट्वेलथ में 7भ् प्रतिशत अटेंडेंस नहीं हो उसे एग्जाम में अपीयर न होने दें।

सीबीएसई को मिली थी शिकायत

टेंथ पास करने के बाद स्टूडेंट देश के विभिन्न कोनों में स्थित कोचिंग संस्थानों में इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करना शुरू कर देते हैं और स्कूल आते ही नहीं। बोर्ड को इसकी शिकायत की गयी थी कि कई कोचिंग संस्थानों ओर स्कूल की साठगांठ होती है। बिना क्लास किए भी कई स्कूल अपने स्टूडेंट का पूरा अटेंडेंस बना देते है। साथ ही इस एवज में पैरेंट्स से मोटी रकम वसूली जाती है। सीबीएसई की ओर से जारी लेटर में कहा गया है कि हाल के कुछ सालों में ट्वेल्थ में स्टूडेंट की उपस्थिति का ग्राफ काफी कम हो गया है।

सीबीएसई ने मांगी पूरी जानकारी

मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी के कहने के बाद सीबीएसई ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया है। बोर्ड ने सभी रीजन को स्टूडेंट और उनके अटेंडेंस से रिलेटेड सारी जानकारी मांगी है। बोर्ड ने स्कूलों से यह भी मांगा कि वे बताएं कि उनके यहां के कितने स्टूडेंट किस-किस कोचिंग संस्थानों में पढ़ते हैं और उन स्टूडेंट की उपस्थिति कैसी है। इस रिगार्डिग बार्ड स्कूलों और कोचिंग संस्थानों में छापेमारी भी करेगी।