- सेल्स टैक्स विभाग के सचल दस्ते ने जमा कराए 80 लाख

-5178 गाडि़यों की जांच में 77 पाए गए दोषी

-303.61 मूल्य के माल पर लगाया गया 79.41 लाख जुर्माना

GORAKHPUR:

वाणिज्य कर विभाग के मोबाइल टीम ने फरवरी माह में ई वे बिल नहीं होने के कारण 77 माल ढोने वाली गाडि़यों पर कार्रवाई की है। इससे सरकार को 79.41 लाख रुपए का लाभ हुआ है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

केन्द्र सरकार की ओर से लागू किए गए ई वे बिल की जटिलता के कारण फरवरी माह के शुरुआती दिनों में फिर से राज्य सरकार ने ई वे बिल को लागू कर दिया। लेकिन व्यापारी उसे खुद पर लागू नहीं करना चाह रहे हैं। बिना ई वे बिल के ही माल को ट्रांसपोर्ट के जरिए ले जा रहे 5178 गाडि़यों के जांच के बाद विभाग ने यह कार्रवाई की।

सात सचल दस्तों ने की कार्रवाई

गोरखपुर जोन में वाणिज्य कर विभाग के सात सचल दस्तों की सक्रियता ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। गुप्त सूचना के आधार पर विभाग के अधिकारियों ने नेशनल हाईवे 28 व 29 पर कई गाडि़यों की जांच की। जिनमें ई वे बिल या आवश्यक कागजात नहीं मिले। उन गाडि़यों को माल सहित जब्त कर लिया गया। बाद में मालिकों द्वारा जुर्माना जमा करने पर उन्हें छोड़ दिया गया।

चुनाव में लगी विभाग की गाडि़यां

शहर में लोकसभा उपचुनाव के कारण विभाग के अधिकारियों की गाडि़यों को भी अधिग्रहित कर लिया गया है। जिसके कारण इस समय विभाग की कार्रवाई पर विराम लगा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि चुनाव के खत्म होते ही इसी प्रकार से कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

ई वे बिल जेनरेट नहीं करने वालों पर आगे भी कार्रवाई होगी। सचल दस्तों की जांच में जिनके पास पर्याप्त कागजात नहीं नहीं होंगे। उन पर कार्रवाई की जाएगी।

सुभाष शर्मा

ज्वाइंट कमिश्नर, सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट