म्‍यांमार ही नहीं इन 8 देशों में भी रहते हैं रोहिंग्‍या, ऐसी है हालत

By: Inextlive | Publish Date: Thu 14-Sep-2017 04:54:55
A- A+
म्‍यांमार ही नहीं इन 8 देशों में भी रहते हैं रोहिंग्‍या, ऐसी है हालत
म्‍यांमार में रोहिंग्‍या मुसलमानों के साथ अत्‍याचार की खबरों ने जोर पकड़ लिया है। बहुसंख्‍यक बौद्ध समुदाय रोहिंग्‍या मुस्‍लिमों को अपने देश से खदेड़ रहे हैं। ऐसे में अल्‍पसंख्‍यक रोहिंग्‍या के पास दूसरे देशों में शरण लेने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं हैं। परेशानी तब और बढ़ जाती है जब आस-पड़ोस के देश भी इन रोहिंग्‍या लोगों को अपनाने से मना कर देते हैं।

दुनिया का सबसे कम आबादी वाला समुदाय
दुनिया का सबसे कम आबादी वाला समुदाय रोहिंग्‍या का है। इनकी कुल आबादी 20 लाख है। इनका वास्‍तविक ठिकाना तो म्‍यांमार का रखाइन इलाका है लेकिन उन्‍हें वहां रहने की अनुमति नहीं मिली है। ऐसे में अपनी जान बचाने के लिए ये लोग जगह-जगह भाग रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि दुनिया में कहां-कहां और कितने रोहिंग्‍या मुसलमान रहते हैं।

1. म्‍यांमार :

म्‍यांमार के रखाइन इलाके में रहने वाले रोहिंग्‍या आज अपनी नागरिकता को लेकर लड़ रहे हैं। वहां के लोग उन्‍हें अपना नहीं मानते न ही उन्‍हें कोई सुविधा लेने देते हैं। आएदिन मारपीट और अत्‍याचार झेल रहे रोहिंग्‍या तेजी से पलायन कर रहे हैं। फिलहाल करीब 10 लाख रोहिंग्‍या ही म्‍यांमार में बचे हैं।

2. बांग्‍लादेश :

म्‍यांमार के बाद रोहिंग्‍या जहां सबसे ज्‍यादा हैं वो बांग्‍लादेश है। बांग्‍लादेश में करीब 6 लाख से ज्‍यादा रोहिंग्‍या मुसलमान रह रहे हैं। वहां भी उनकी स्‍थिति कुछ अच्‍छी नहीं है। बांग्‍लादेश में उन्‍हें वापस अपने घर लौटने का दबाव बनाया जाता है।


3. पाकिस्‍तान :
पाकिस्‍तान एक मुस्‍लिम देश है। यहां पर 2 लाख रोहिंग्‍या रहते हैं। और उन्‍हें कोई परेशानी नहीं होती। यहां उनके ऊपर अत्‍याचार तो नहीं होता लेकिन हां उनकी गिनती शरणार्थियों में होती है। म्‍यांमार में रोहिंग्‍या के खिलाफ अत्‍याचार को लेकर पाकिस्‍तान हमेशा ही म्‍यांमार का विरोध करता आया है।

4. थाईलैंड :
थाईलैंड में रोहिंग्‍या मुसलमानों की स्‍िथति सबसे अच्‍छी है। यहां इनक आबादी करीब 1 लाख के आसपास है। और थाईलैंड सरकार इन शरणार्थियों के कैंप्‍स का अच्‍छे से ख्‍याल रखती है। इसके अलावा इन रोहिंग्‍या मुस्‍लिमों को अच्‍छी शिक्षा और स्‍वाथ्‍य सेवा भी मुहैया करवाती है।

5. मलेशिया :
मलेशिया में भी रोहिंग्‍या मुस्‍लिमों की आबादी 40 हजार से ज्‍यादा है। यहां पर भी इनको काफी बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध करवाईं जाती हैं।

6. भारत :
म्‍यांमार से करीब 40 हजार रोहिंग्‍या मुसलमान भारत में शरण लिए हुए हैं। कई मानवाधिकार संगठन भारत सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि इन शरणार्थियों को देश में ही रहने दिया जाए वहीं सरकार का मानना है कि रोहिंग्या मुसलमान अवैध प्रवासी हैं और इसलिए कानून के मुताबिक उन्हें बाहर किया जाना चाहिए। अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया है।

7. अमेरिका :

सिर्फ आसपास ही नहीं रोहिंग्‍या मुसलमानों ने अमेरिका में भी शरण ले रखी है। म्‍यांमार से करीब 12 हजार रोहिंग्‍या पलायन करके सात समंदर पार बस चुके हैं।

8. इंडोनेशिया :
इंडोनेशिया में करीब 11 हजार रोहिंग्‍या मुसलमान रहते हैं।

9. नेपाल :
वहीं नेपाल में सिर्फ 200 रोहिंग्‍या मुसलमान रहते हैं।

International News inextlive from World News Desk