- फैजाबाद की मेरिट बेस पर ही कंडीडेट का चयन किया जाएगा

- जेआरएफ कंडीडेट को मिलेगी प्रॉयरिटी

KANPUR:

छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी में पीएचडी कराने वाली पैसेंजर ट्रेन अब चलने की तैयारी कर रही है। अहम बात यह है कि जिन कंडीडेट ने इयर ख्0क्ख् में संयुक्त प्रवेश परीक्षा क्वालीफाई करके सीएसजेएमयू में पीएचडी के लिए अप्लीकेशन दी थी उन सभी को पीएचडी करने का मौका नहीं मिल पाएगा। यूनिवर्सिटी में करीब फ्0 सब्जेक्ट में 800 कंडीडेट ही पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे। खास बात यह है जिन कंडीडेट ने जेआरएफ क्वालीफाई कर लिया है उन्हें रिसर्च वर्क में प्रॉयरिटी दी जाएगी। पीएचडी रिसर्च वर्क के पहले मेथडोलॉजी की क्लास क्ब् सेंटर्स पर कराई जाएंगी। जिसमें करीब भ् सेंटर यूनिवर्सिटी कैंपस में होंगे।

मेरिट बेस पर िमलेगा मौका

छत्रपति साहू जी महराज यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी भले हो लेकिन पीएचडी के लिए इयर ख्0क्ख् में जिन स्टूडेंट्स ने राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद का एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई किया था उन्हें मेरिट के बेसिस पर मौका दिया जाएगा। डॉ। राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी फैजाबाद से मेरिट लिस्ट मंगा ली गई है। इसी मेरिट के आधार पर कंडीडेट का चयन किया जाएगा।

म्भ्00 को पीएचडी की न

सीईटी क्वालीफाई करने वाले करीब 7ख्00 छात्र छात्राओं ने रिसर्च वर्क के लिए सीएसजेएमयू में अप्लीकेशन दी थी। इसके अलावा जेआरएफ क्वालीफाई करने वाले कंडीडेट को प्रॉयरिटी दी जाएगी। यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए मात्र 800 सीटें हैं। अब अप्लाई करने वाले कंडीडेट्स में से ही 800 को मौका मिलेगा। जिन स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है, उसमें करीब म्भ्सौ कंडीडेट को पीएचडी का करने का मौका नहीं मिलेगा।

क्ब् सेंटर्स में कोसर् की क्लास

सीएसजेएमयू में अब करीब फ्0 सब्जेक्ट में पीएचडी करने का मौका मिलेगा। जिसमें फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ, लाइफ साइंस, जुलॉजी, बॉटनी, हिस्ट्री, इंग्लिश, इकोनामिक्स, हिन्दी। समाजशास्त्र, ड्राइंग, मनोविज्ञान आदि विषय शामिल हैं। पीएचडी शुरू होने के पहले मेथडोलॉजी का कोर्स क्लियर करने के लिए यूनिवर्सिटी करीब क्ब् सेंटर बना रही है। जिसमें कि भ् सेंटर यूनिवर्सिटी कैंपस में होंगे।

ब्म्0 सुपरवाइजर पीएचडी कराएंगे

करीब फ्0 सब्जेक्ट में पीएचडी कराने के लिए यूनिवर्सिटी ने ब्म्0 सुपरवाइजर आईडेंटीफाई किए हैं। अहम बात यह है कि जिन टीचर्स ने सुपरवाइजर के लिए इयर ख्0क्ख् में अप्लीकेशन दी थी उनको भी शामिल किया गया है। सबसे खास बात यह है कि रिसर्च वर्क की क्वालिटी न खराब हो इस लिए एक्सपर्ट टीचर पर यूनिवर्सिटी का फोकस ज्यादा है।

'सीएसजेएमयू फ्0 सब्जेक्ट में पीएचडी कराने की तैयारी कर रहा है। मेरिट के बेस पर कंडीडेट को कॉल किया जाएगा। यूनिवर्सिटी में सिर्फ 800 स्टूडेंट्स ही पीएचडी कर सकेंगे। इन्ही स्टूडेंट्स में जेआरएफ भी शामिल हैं। रिसर्च वर्क शुरू होने के पहले कोर्स वर्क के लिए क्ब् सेंटर्स बनाए जा रहे हैं.'

प्रो। जेवी वैशम्पायन वाइस चांसलर सीएसजेएमयू