9000 पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स को कब मिलेगी जॉब?

- कैबिनेट के फैसले को देखने के बाद तय होगा आंदोलन की दिशा और दशा

- जून में आंदोलन के बाद मिला था आश्वासन, 14 अगस्त से दुबारा हो रहा है आंदोलन

PATNA: रूरल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के चीफ सेक्रेटरी एचएम राजू के साथ बुधवार को बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट यूनियन केचेयरमैन अनुभव राज के नेतृत्व में पांच सदस्यीय डेलीगेट के साथ वार्ता के बाद सीएम जीतन मांझी के पुतला दहन कार्यक्रम को एक दिन के लिए टाल दिया गया है। अनुभव राज ने आई-नेक्स्ट को बताया कि रूरल डेवलेपमेंट डिपार्टमेंट के चीफ सेक्रेटरी श्री राजू ने डेलीगेट को बताया कि ख्म् अगस्त को कैबिनेट की बैठक में आंदोलनरत बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स के कई डिमांड को सरकार ने मान लिया है। डेलीगेट को मिनिस्टरी के फैसले को दिखा दिया जायेगा, साथ ही उसकी कॉपी भी उपलब्ध करा दिया जायेगा। डेलीगेट में चेयरमैन अनुभव राज के साथ उपाध्यक्ष विजय कुमार, कोषाध्यक्ष सुशील कुमार, प्रदेश प्रवक्ता अरविंद कुमार पिंटू एवं आदित्य कुमार साथ थे।

फाइल देखने के बाद दिशा होगी तय

बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट यूनियन के चेयरमैन अनुभव राज ने बताया कि हमें जून माह में भी आंदोलन के समय सरकार की ओर से आश्वासन मिला कि आपकी तीन मांगों को मान लिया गया। इसके बाद यूनियन ने आंदोलन को समाप्त कर दिया, पर सरकार की ओर से कोई ठोस निर्णय नहीं होने के बाद हमें अगस्त में पुन: आंदोलन करना पड़ा। अनुभव राज ने बताया कि हमारे साथी आज भी आमरण अनशन पर हैं। अनशन कर रहे छह साथी का पीएमसीएच में इलाज जारी है। वाटर रिसोर्स मिनिस्टर विजय कुमार चौधरी एवं एग्रीक्लचर मिनिस्टर नरेंद्र सिंह से कल भेंट करेंगे एवं कैबिनेट में फैसले की बात कही जा रही है। फैसले की कॉपी देखने के बाद हम इस पर निर्णय करेंगे। पॉलिटेक्निक पास आउट स्टूडेंट्स के पक्ष में अगर फैसला हुआ, तो आंदोलन समाप्त किया जायेगा नहीं तो ख्8 अगस्त को सीएम एवं नॉडल मिनस्टरी के मिनिस्टरर्स का पुतला दहन किया जायेगा। अनुभव राज ने बताया कि ख्9 अगस्त को नग्न प्रदर्शन एवं फ्0 अगस्त को आत्महत्या करेंगे।

नहीं मिल पाए डेलीगेट्स

वाटर रिसोर्स मिनिस्टर विजय कुमार चौधरी एवं एग्रीक्लचर मिनिस्टर नरेंद्र सिंह स्टेट से बाहर होने के कारण बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट यूनियन के डेलीगेट उनसे नहीं मिल सके। दोनों मिनिस्टर के ऑफिस की ओर से मिनिस्टर से कल वार्ता कराने का आश्वासन मिला है।

जून से जारी है आंदोलन

बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट यूनियन ने ने अपनी मांगों को लेकर क्भ् जून को आंदोलन एवं अनशन स्टार्ट किया। सरकार की ओर से ख्ब् जून को पांच सदस्यीय डेलीगेट को वार्ता के लिए बुलाया गया। वार्ता के दौरान पांच मांगो में सं तीन पर सरकार की ओर से सहमति प्रकट की गई। जून में हुई वार्ता का कोई रिजल्ट नहीं मिलने पर क्ब् अगस्त से आंदोलन को पुन: स्टार्ट किया गया। सरकार की ओर से कोई पहल नहीं होने पर ख्क् अगस्त को पॉलिटेक्निक पास आउट क्ब् स्टूडेंट्स आमरण अनशन पर बैठ गये। तीन दिन बाद इसमें से म् स्टूडेंट्स की हालात खराब होने पर पीएमसीएच में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

नौ हजार स्टूडेंट्स को मिल सकता है लाभ

बिहार पॉलिटेक्निक स्टूडेंट यूनियन के चेयरमेन अनुभव राज ने बताया कि स्टेट में करीब नौ हजार पॉलिटेक्निक पास आउट स्टूडेंट्स को जॉब का इंतजार है। सरकार हमारी मांगों को अगर मान लेती है जल्द इन स्टूडेंट्स को जॉब मिलने का रास्ता साफ हो जायेगा।