- जिले के 11513 छात्र हुए थे परीक्षा में शामिल

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड ने शनिवार को 10वीं का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया। जहां इलाहाबाद रीजन में 98.23 स्टूडेंट्स सफल हैं वहीं जिले के 11513 स्टूडेंट्स में से 95 फीसदी ने बाजी मारी है। इनमें भी 10 सीजीपीए पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी अच्छी है। जिससे स्कूलों से लेकर स्टूडेंट्स के घर तक खुशी का माहौल है।

रिजल्ट देखने की मची रही होड़

सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट आने के बाद से ही 10वीं के रिजल्ट का इंतजार स्टूडेंट्स-पैरेंट्स को बेसब्री से था। रविवार की सुबह 12.46 बजे जैसे ही सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं का रिजल्ट वेबसाइट पर डिक्लेयर किया गया, रिजल्ट जानने की होड़ मच गई। स्मार्ट फोन की सुविधा होने के कारण अधिकतर स्टूडेंट्स ने घर बैठे ही अपना रिजल्ट देख लिया तो कुछ ने साइबर कैफे या अपने दोस्तों की मदद ली।

स्टूडेंट्स-पैरेंट्स ने ली राहत की सांस

रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स व पैरेंट्स में काफी बेचैनी थी। परीक्षार्थियों की मानें तो सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल 10वीं का रिजल्ट 28 मई को ही डिक्लेयर कर दिया था लेकिन इस बार के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के कारण 10वीं का रिजल्ट लेट डिक्लेयर किया गया।

बॉक्स

अगली बार से खत्म हो जाएगा सीजीपीए

नेक्स्ट सेशन से बोर्ड परीक्षा में सीजीपीए प्रणाली समाप्त कर दी जाएगी। इससे उन स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा जो मेधावी हैं। परसेंटेज प्राप्त होने से स्थिति ज्यादा स्पष्ट हो सकेगी।

---------

- 11513 कुल परीक्षार्थियों की संख्या

- 5455 परीक्षार्थी ने बोर्ड सेंटर्स पर दी परीक्षा

- 6058 परीक्षार्थी ने होम सेंटर्स पर दी परीक्षा

- 14 स्कूल बोर्ड सेंटर्स बनाए गए थे।

- 32 स्कूल होम सेंटर्स बनाए गए थे।

(जैसा कि सीबीएसई की सिटी को-आर्डिनेटर दीपिका अरोड़ा ने बताया.)