अब PIN नहीं अंगूठे के दम पर निकलेगा ATM से पैसा

By: Inextlive | Publish Date: Tue 01-Aug-2017 03:55:06   |  Modified Date: Tue 01-Aug-2017 03:55:13
A- A+
अब PIN नहीं अंगूठे के दम पर निकलेगा ATM से पैसा
- अब सगे संबंधी भी नहीं निकाल पाएंगे दूसरे के एटीएम से पैसा। - सबसे पहले पंजाब नेशनल बैक कर रहा है बायोमैट्रिक मशीन की शुरुआत

PATNA : अब एटीएम से रुपए निकालने के लिए आपको पासवर्ड और पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्यों चौंक गए न ! लेकिन ये सौ फीसद पक्की खबर है. एटीएम से रुपए निकालने के लिए डेबिट कार्ड का तो प्रयोग होगा ही लेकिन अब पासवर्ड की जगह हाथों की उंगलियां और अंगूठे ही आपकी पहचान होंगे. ऐसा जालसाजों द्वारा पासवर्ड चुराने के लिए अपनाए जा रहे नए-नए फंडों पर रोक लगाने के लिए बैंक तैयारी कर रहा है. यानी अब एटीएम में पिन नहीं अगूंठा लगाने पर ही पैसा निकलेगा. इसके लिए बायोमैट्रिक एटीएम का ट्रायल जारी है. यदि सबकुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द एटीएम में बायोमैट्रिक सिस्टम लगा दिया जाएगा. सबसे पहले पंजाब नेशनल बैक इस नए तकनीकि का इजाद किया है जिसके तहत आपके एटीएम से कोई दूसरा व्यक्ति पैसा नहीं निकाल सकेगा यहां तक की भरोसेमंद और भाई- बहन भी पैसा नहीं निकाल सकेंगे. इसके लिए एटीएम में आधार लिंक किया जा रहा है.

 

-अंगूठा के बिना काम नहीं करेगा एटीएम

पंजाब नेशनल बैक के सीनियर आईटी मैनेजर पंकज कुमार ने बताया कि बायोमैट्रिक एटीएम से कोई धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा. हालांकि यह सुविधा उन लोगों के लिए की जा रही है जिनको पिन नंबर याद नहीं रहता या पिन का यूज करने में प्रॉब्लम्स आती है. बायोमैट्रिक एटीएम में जैसे ही कोई एटीएम कार्ड स्वैप करेगा. थम्ब इम्प्रेशन का ऑपशन एटीएम स्क्रीन पर दिखेगा. थम्ब इम्प्रेशन लगाने के बाद ही एटीएम वर्क करेगा. फिर उसको आगे का प्रोसेस अपना पड़ेगा. इस नई व्यवस्था के पीछे एटीएम से होने वाले फ्रॉड की घटनाओं पर काफी हद तक रोक लगेगी. कई बार ऐसा होता है कि पिन का इस्तेमाल न कर पाने के चलते लोग जालसाजों का शिकार हो जाते है. लेकिन थम्ब इस्प्रेशन में इस तरह की घटना होने की कोई संभावना नहीं है. बायोमैट्रिक सॉफ्टवेयर लगभग सभी एटीएम मशीन में पहले से ही मौजूद है. अधिकारियों की माने तो बिहार में इस सिस्टम की ट्रायल राजधानी पटना में किया जाएगा. इसके लिए ग्रहाकों के एटीएम को आधार लिंक किया जा रहा है.

 

अक्टूबर में होगी इसकी शुरुआत

आधार लिंक होने के बाद राजधानी पटना में अक्टूबर में इसकी शुरुआत की जाएगी. इस सिस्टम के आते ही परिवार के कोई दूसरा व्यक्ति भी एटीएम धारक के अकाउंट से पैसा नहीं निकाल पाएगा. पीएनबी के सभी खाता धारकों को आधार लिंक करने के लिए बोला गया है.

 

-ये होगा फैयदा.

- अब एटीएम चोरी या गुम होने पर दूसरा व्यक्ति आपके खाते से धन की निकासी नहीं कर सकेगा.

- बायोमीट्रिक उपकरण लगने से एटीएम से नगद निकासी के दौरान धोखाधड़ी की शिकायतों से बचा जा सकेगा.

- अब नहीं सुनने को मिलेगा एटीएम में आए दिन दूसरे खाताधारकों के पासवर्ड या पिन चोरी होने के मामले

- आधार कार्ड बनवाते समय व्यक्ति के हाथों की चार उंगलियों और अंगूठों के निशान लिए जाते है. एटीएम से रुपये निकालने में इनमें से किसी एक का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

 

बायोमीट्रिक उपकरण लगने से एटीएम से नकद निकासी के दौरान धोखाधड़ी की शिकायतों से बचा जा सकेगा. एटीएम में आए दिन दूसरे खाताधारकों के पासवर्ड या पिन चोरी होने के मामले आते हैं जो अब नहीं होगा. पटना में थंब इम्प्रेशन वाली एटीएम अगले तीन-चार महीनों में शुरू हो जाएगी।

- अनिल कुमार मिश्र, मंडल प्रमुख, पंजाब नेशनल बैंक पटना