नींद से जुड़ी ये 8 बातें जानकर कहीं आपकी नींद न उड़ जाए

By: Inextlive | Publish Date: Mon 07-Aug-2017 08:05:01
A- A+
नींद से जुड़ी ये 8 बातें जानकर कहीं आपकी नींद न उड़ जाए
अगर आपको लगता है कि सोते समय आपका दिमाग कुछ नहीं करता तो जनाब छोड़ दीजिए यह गलतफहमी क्योंकि सोते समय आपका दिमाग जो करता है। उसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। तो आइए जानें नींद से जुड़े ऐसे 8 फैक्ट्स जो आपकी नींद उड़ा सकते हैं।

बार बार एक ही सपना देखना
ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ होता है कि वह एक ही सपना महीनों तक हर रात देखते रहते हैं।  इस मामले पर वैज्ञानिकों का मानना है कि लोग जिंदगी में जिन बातों या कामों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं उन्हीं बातों को वह बार-बार सपने में देखते हैं जैसे ही उस बात या काम पर ध्यान देना शुरू करेंगे। उन्‍हें ऐसे सपने आना बंद हो जाते हैं।

 

नींद में टहलना
नींद में चलने पर लोगों का दिमाग तो सो जाता है लेकिन शरीर की मांसपेशियां नहीं रुकतीं। दुनिया की 4 से 10% आबादी नींद में चलने की प्रॉब्‍लम से परेशान है। नींद से जुड़ी ये प्रॉब्‍लम इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि लोग सोते में चलते हुए सड़क पर या भीड़ वाली जगह पर पहुंच जाते हैं। सबसे खास बात तो यह है कि सुबह उठने पर लोगों को राम के बारे में कुछ भी याद नहीं रहता।

 

नींद में बातें करना या हंसना
नींद में बातें करने को सोमनीलॉक्‍यू कहते हैं  यूं तो यह बीमारी खतरनाक नहीं है, लेकिन लोग इसके दौरान सोते हुए बहुत कुछ ऐसा बोल जाते हैं  जो बातें वो हमेशा अपने दिमाग में ही रखना चाहते हैं। यानी कि नींद में बातें करने के दौरान आप अपने बहुत सारे सीक्रेट खोल सकते हैं तो जनाब अगर आप भी हैं इस बीमारी से परेशान तो किसी के साथ नहीं बल्कि कमरे में अकेले ही सोइए।

 

एक सपने में दूसरा सपना
कई बार लोग सोते समय बार-बार जाग जाते हैं और उन्हें कुछ भी याद नहीं रहता सच तो यह है कि वह सपने के भीतर एक दूसरा सपना देख रहे होते हैं जहां उन्हें कोई जगा रहा होता है। अगर आपने हॉलीवुड मूवी इंस्‍पेशन देखी है, तो सपने के भीतर सपने देखने के बारे में आप सबकुछ जानते होंगे। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि धर्म और अध्यात्म से दूरी बनाने या  उसके करीब आने की स्थिति में ऐसा होता है।

 

नींद में धड़ाम से गिरना जाना
ऐसा तो  आप में से कई लोगों ने महसूस किया ही होगा कि आप नींद के दौरान जमीन पर या गहरी खाई में गिरे जा रहे हैं। सच तो यह है कि सोने की प्रक्रिया मरने जैसी होती है जिसमें दिमाग शांत हो जाता है और मांसपेशिया शिथिल हो जाती है ऐसे में कई बार दिमाग डर जाता है कि आप मर तो नहीं गए यही चेक करने के लिए दिमाग बाकी शरीर को सिग्नल भेजता है इसी सिग्नल के दौरान आपको गिरने का एहसास होता है।

ऐसी तस्वीरें जिनमें आप डूब जाएंगे

नींद में खुद पर नजर रखना
यह एक   न्यूरो साइकोलॉजिकल  प्रॉब्लम है।  इसमें मरीज आधा सोता और आधा जागते हुए लगातार खुद को देखता रहता है।  उसे महसूस होता है कि वह अपनी आत्मा को देख रहा है।  वैज्ञानिकों का मानना है इस स्थिति में आत्मा शरीर से बाहर नहीं निकलती  सिर्फ अचेतन की स्थिति में व्यक्ति को ऐसा महसूस होता रहता है कि वो खुद को अलग बैठकर देख रहा है।

गरीब प्रेमी से शादी के लिए लड़की ने ठुकराई अरबों की दौलत

नींद में काम का ज्ञान मिलना
कई बार हम जब किसी समस्या से जूझ रहे होते हैं या किसी प्रॉब्लम का समाधान खोज रहे होते हैं तो सोते वक्त भी हमारा दिमाग उस प्रॉब्लम का सलूशन खोजता रहता है। दुनिया में तमाम ऐसे वैज्ञानिक हुए हैं जिन्हें सोते समय ही अपने किसी महत्वपूर्ण इन्वेंशन का idea आया था।  अचेतन मन में आया ऐसा कोई भी आईडिया आपके काम भी आ सकता है बशर्ते जागने के बाद आप उसे याद रख सकें।

करेंगे इस चायवाले के पास नौकरी? जो देता है सोने की अंगूठी और कराता है 5 स्‍टार होटल में डिनर

 

स्लीपिंग पैरालिसिस
दुनिया की करीब 7% आबादी इस प्रॉब्लम से रूबरू होती है यानी कि सोते समय आप ऐसा महसूस करते हैं कि कोई आप को मार रहा है या आप कहीं गिरे जा रहे हैं। फिर भी आप कुछ नहीं कर पा रहे हैं और असहाय होकर पड़े हैं।  आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है कि सोते वक्त हमारी मांसपेशियां शांत हो जाती है लेकिन हमारा दिमाग यानी अचेतन मन लगातार जागते हुए यहां वहां घूमता फिरता रहता है। इस  कारण सोते समय कई बार दिमाग के कहने पर भी हमारा शरीर रिएक्ट नहीं करता।

 

नींद के बारे में ये अजीबोगरीब फैक्‍ट्स जानने के बाद भी अगर आप ये बातें किसी दूसरे को नहीं बताएंगे तो आपकी नींद उड़ सकती है। इसलिए हमारा कहा मानिए और इस स्‍टोरी को शेयर कर सबको बताइए।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk