आगरा। मोहब्बत की निशानी के लिए दुनिया के कोने-कोने से आने वाले पर्यटकों को पर्यटन विभाग और अधिक स्पेशल फील कराने जा रहा है। ताज के दीदार के शानदार अनुभाव को और खास बनाने के लिए अब पर्यटक ताज के ही आंगन में सजी एक रंगारंग शाम में भी शामिल हो सकेंगे। मेहताब बाग के पास हाल ही में विकसित हुए रिवर फ्रंट गार्डन में हर रोज शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने को लेकर पर्यटन विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है।

19 एकड़ जगह पर होंगे कार्यक्रम

मेहताब बाग और आस-पास की जगह से ताज का बहुत अच्छा व्यू होता है। मेहताब बाग के पास ही आगरा विकास प्राधिकरण ने हाल ही में रिवर फ्रंट गार्डन विकसित किया है। 19 एकड़ का क्षेत्र ज्यादातर समय खाली ही रहता है। जगह का उपयोग करने के लिए पर्यटन विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया जिसे शासन को भेजा जाएगा। यहां हर शाम दो घंटे के लिए सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी।

शास्त्रीय संगीत या मुशायरों से सजेगी शाम

पर्यटन विभाग ने हर शाम विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें शास्त्रीय संगीत, लोक संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम स्थानीय स्कूली बच्चे या कलाकार प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके साथ ही कवि सम्मेलन, मुशायरा, डांस कॉम्पिटिशन भी आयोजित किए जाने का प्रस्ताव रखा है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा हॉर्स राइडिंग भी की जा सकती है और एक टैदर्ड हॉट एयर बैलून भी स्थापित किया जाएगा। इस बैलून से पर्यटक करीब 100 फीट की ऊंचाई से ताज और आगरा फोर्ट के विहंगम दृश्य का आनंद ले सकेंगे।

नाइट टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

ताज के दीदार के लिए प्रतिदिन हजारों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। लेकिन ताज घूमने के बाद वे आगरा में न रुककर जयपुर या दिल्ली चले जाते हैं। नाइट टूरिज्म के लिए लंबे समय से पर्यटन उद्योग की ओर से भी कुछ एक्टिविटी करने की मांग की जा रही है। यदि प्रस्ताव पास होता है तो नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग का बहुत अच्छा प्रोजेक्ट तैयार किया जा सकेगा और शाम को ताज के दीदार के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटकों की भीड़ भी शाम को जुटेगी।

500 तक होगी बैठक क्षमता

सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए दर्शकों के बैठने की क्षमता भी निर्धारित की गई है। पर्यटन विभाग ने दर्शकों को बैठने के लिए 500 कुर्सियां और 50 टेबल्स की आवश्यकता बताई। कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए गार्डन पर 40 गुणा 30 फीट के आकार का पोर्टेबल स्टेज तैयार किया जाएगा जिसे जरूरत पड़ने पर समेटा भी जा सकेगा। इसके लिए ऐसा साउंड सिस्टम लिया जाएगा जिससे ज्याद आवाज न हो सके और ताज को कोई नुकसान न हो। इस संदर्भ में पर्यटन विभाग के उपनिदेशक दिनेश कुमार का कहना है कि यह प्रस्ताव तैयार किया गया है जो जल्द ही शासन को भेजा जाएगा। प्रस्ताव पास होता है तो नाइट टूरिज्म को बढ़ाने के लिए यह प्रोजेक्ट काफी काम का होगा।