- सीएम जीतन राम मांझी ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा

PATNA : सीएम जीतन राम मांझी ने म्म्वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गांधी मैदान में तिरंगा फहराया। बिहार के गवर्नर अतिरिक्त प्रभार में हैं इसलिए उनकी जगह सीएम ने झंडा फहराया व परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि न्याय के साथ विकास राज्य की प्राथमिकता रही है, जिसके कार्यान्वयन के लिए सरकार ने सुशासन के कार्यक्रम बनाए हैं। उन कार्यक्रमों के आधार पर राज्य सरकार की पिछले एक साल की उपलब्धियां उल्लेखनीय रही हैं। राज्य के विकास के लिए विधि व्यवस्था, कानून का राज, सामाजिक सद्भाव का माहौल आवयश्क है।

कानून का राज

राज्य की विधि व्यवस्था सुदृढ़ रखने और कानून का राज बनाए रखने की दिशा में पुलिस के कार्यो की नियमित समीक्षा की जा रही है और जरूरत के मुताबिक उन्हें सभी संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पुलिस के आधुनिकीकरण एवं प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि वे अपना काम पूरी मुश्तैदी के साथ कर सके। संगठित अपराध पर कड़ाई से अंकुश लगाया गया है और अपराधों को उनके तार्किक अंत तक पहुंचाने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। पुलिस के लिए आधारभूत संरचना के विकास पर बल दिया जा रहा है। गत वर्ष में पुलिस भवन निर्माण निगम की ओर से ख्09 भवनों का निर्माण पूर्ण किया गया है और ब्भ्भ् भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

जीरो टॉलरेंस की नीति

राज्य सरकार की भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति रही है। इस दिशा में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, विशेष निगरानी इकाई एवं आर्थिक अपराध इकाई के द्वारा भष्टाचार उन्मूलन की दिखा में निरंतर कार्रवाई की जा रही है। साथ ही विभिन्न कानूनी प्रावधानों का उपयोग कर अवैध रूप से अर्जित संपत्तियों को जब्त करने की मुहिम जारी है।

योजना आकार में बढ़ोतरी

सरकार ने अपने विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए राज्य योजना के आकार में लगातार बढ़ोतरी की है। यहा साल ख्0क्फ्-क्ब् में फ्ब् हजार करोड़ रुपए था जिसे बढ़ाकर ख्0क्ब्-क्भ् में भ्7 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा निर्धारित किया गया है। राज्य ने अपने आंतरिक संसाधन में भी महत्वपूर्ण बढ़ोतरी की है।

मानव विकास की बड़ी भूमिका

राज्य के समग्र विकास के लिए मानव विकास की अग्रणी भूमिका है। सभी वंचित वर्गो को स्कूल पहुंचाने, ने स्कूल खोलने, कक्षाओं की संख्या में बढ़ोतरी करने, प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में उत्क्रमित करने, नामांकन में बढ़ोतरी लाने और लड़के-लड़कियों के बीच शिक्षा की खाई को पाटने के लिए राज्य सरकार ने अनेक सफल प्रयास किए हैं।

हर जिले में पॉलिटेक्निक

इस साल एक हजार नए उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की स्वीकृति दी गई है। राज्य में आईआईएम की स्थापना के लिए मगध यूनिवर्सिटी, बोधगया के अंतर्गत क्भ्0 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। सूबे में हर कमिश्नरी में एक इंजीनियिरिंग कॉलेज, जिले में पॉलिटेकनिक और सभी अनुमंडलों में आईटीआई स्थापित करने का लक्ष्य पाने के लिए ठोस प्रयास किए गए हैं।

छह मेडिकल कॉलेज सुपरस्पेशियलिटी

स्वास्थ्य सेवाओं को सभी तक पहुंचाने और इसकी गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए संरचनात्मक और गुणात्मक सुधार किए गए हैं। सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी कार्य दिवसों पर ख्ब् घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। सूबे के सभी छह मेडिकल कॉलेजों में सुपरस्पेशिएलिटी डिपार्टमेंट्स के गठन की स्वीकृति दी गई है।

सभी गांवों में स्वच्छताकर्मी

हर गांव में स्वच्छताकर्मी की व्यवस्था करने पर विचार कर रहे हैं। सभी बसावटों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध हैं। नए चापाकल गाड़ने और पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं।

बिजली में आत्मनिर्भर होंगे

बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए 8 हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाओं पर काम चल रहा है। सरकार के प्रयास से कांटी थर्मल पावर प्रोजेक्ट की क्क्0 मेगावाट की दो यूनिट और बाढ़ की म्म्0 मेगावाट की इकाइयों में बिजली उत्पादन शुरू हो गया है। नवीनगर में म्म्0 मेगावाट की तीन इकाइयों का निर्माण कार्य जारी है। घोषणा की गई थी कि किसानों को कृषि कार्य के लिए बिजली कनेक्शन के लिए विशेष अभियान चलाकार म् माह में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित किया जाएगा। इस पर अमल करते हुए म् फरवरी से पूरे बिहार में शिविर लगाकार किसानों को बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

गंगा का जल खेतों तक जाएगा

गंगा नदी के जल का सही उपयोग राज्य के किसानों के हित में है। इसके लिए चुनारगढ़ से लेकर मोकामा टाल तक एक उच्चस्तरीय नहर बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसे जल्द पूरा किया जाएगा।

ख्म्70 गांव आदर्श गांव बनेंगे

मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत राज्य के भ्फ्ब् ब्लाक में, प्रति ब्लाक भ् की दर से कुल ख्म्70 गांवों आदर्श गांव के रूप में विकसित कराने की दिशा में काम कर रहे हैं।

पीडीएस लाइसेंस में रिजर्वेशन

पीडीएस प्रणाली के अंतर्गत दुकानों का लाइसेंस आवंटित करने में एससी-एसटी अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग व पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भ्0 परेसंट रिजर्वेशन देने का फैसला लिया गया है।

एसटी महिला बटालियन बनेगा

बिहार सैन्य पुलिस में महिला बटालियन की स्थापना की गई है। बिहार स्वाभिमान पुलिस बटालियन के नाम से एक अनुसूचित जनजाति महिला सशक्त बटालियन के गठन का निर्णय लिया गया है।