-बारिश में बढ़ जाती है रिफ्यूजी कॉलोनी के लोगों की परेशानी

-नाले का पानी घुस जाता है घरों में

-घर से बाहर निकलने में भी होती है प्रॉब्लम

-रास्ते में गंदगी और कीचड़ का अंबार

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल कुछ देर तक बारिश होते ही सिटी के कई एरियाज में वाटर लॉगिंग की प्रॉब्लम हो जाती है। यहां रहने वाले लोग बारिश के मौसम में लगभग हर रोज इस प्रॉब्लम सो दो-चार होते हैं। कुछ ऐसा ही हाल गोलमुरी स्थित रिफ्यूजी कॉलोनी का है। रिफ्यूजी कॉलोनी का कुछ हिस्सा ऐसा है जहां बिना बारिश के भी रोड पर नाले का पानी बहता रहता है। ऐसे में लोगों को काफी प्रॉब्लम होती है।

नाले के पास कचरों का अंबार

रिफ्यूजी कॉलोनी में अगर हावड़ा ब्रिज के तरफ से इंट्री करते हैं, तो रास्ते में एक नाला पड़ता है। इसके पास गंदगी का अंबार लगा हुआ है। ऐसा लगता है जैसे वर्षो से यहां साफ-सफाई हुई ही नहीं है। रोड पर नाले का पानी भरा होने के कारण कीचड़ हो गया है। इस कारण लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है, लेकिन उनके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है।

घर से निकलते ही घुटने भर पानी

यहां से अगर रिफ्यूजी कॉलोनी में इंटर करते हैं तो लोगों के घरों से पानी की निकासी के लिए जो नाली बनी है वह जाम है। इस कारण नाली का पानी रोड पर ही बहता रहता है। यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि बारिश में तो उन्हें प्रॉब्लम होती ही है, लेकिन उनकी यह प्रॉब्लम सालों भर की है। बारिश के मौसम में तो उन्हें घर से बाहर निकलने के लिए घुटने भर पानी से होकर गुजरना पड़ता है।

रोड पर कीचड़

रिफ्यूजी कॉलोनी की वर्तमान स्थिति यह है कि कई एरियाज में रोड पर कीचड़ पसरा हुआ है। इस कारण पैदल आने-जाने वालों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। बाइक राइडर्स तो किसी तरह रास्ता क्रॉस कर जाते हैं। गलियों में कचड़ों का अंबार लगे रहने के कारण बूढ़ों और बच्चों को आने-जाने में प्रॉब्लम बढ़ जाती है।

नहीं होता डिजास्टर मैनेजमेंट

एक तरफ डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन बारिश में होने वाले डिजास्टर को रोकने के लिए उसके मैनेजमेंट की तैयारी करने को लेकर मीटिंग कर रहा है, लेकिन कई ऐसे एरियाज हैं, जहां इस तरह की प्रॉब्लम से निपटने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन के पास कोई प्लान ही नहीं है। यही कारण है कि यहां रहने वाले लोग हर वक्त परेशान रहते हैं।

यहां इतनी प्रॉब्लम है कि गिनवाने से भी पूरा नहीं होगा। गंदगी का अंबार लगा है। नाली जाम है और उसका पानी रोड पर बहता है। बारिश में तो स्थिति और भी बदतर हो जाती है, लेकिन कोई देखने वाला नहीं है।

राजन खरबंदा

बारिश में तो हमें परेशानी होती ही है, अन्य दिनों में भी प्रॉब्लम कम नहीं है। रोड पर पानी बहना तो यहां रोज की बात है। बारिश में बड़ा नाला भर जाता है और उसका पानी हमारे घरों में घुस जाता है।

रचना खरबंदा

प्रशासन की ओर से यहां साफ-सफाई नहीं करवाई जाती है। इस कारण हमें बरसात के दिनों में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। रोड पर पानी भर जाने के कारण घर से बाहर निकलने में भी दिक्कत होती है।

कान्ता बोधराजा

यहां रहने वाले लोगों की परेशानी की फेहरिस्त काफी लंबी है। आस-पास की एरिया में गंदगी का अंबार लगा है। साफ-सफाई नहीं होने के कारण नाली का गंदा पानी रोड पर बहता रहता है।

पम्मी कौर

बारिश होनी चाहिए और वह जरूरी है, लेकिन हमारे लिए यह किसी अभिशाप से कम नहीं है। घर के पास की नालियां जाम हो गई हैं और बड़े नाले में बारिश का पानी भर जाने पर वह घरों में घुसने लगता है।

रितू खरबंदा

रास्ते में पानी भर जाने के कारण बूढ़ों व बच्चों को काफी परेशानी होती है। रोड और गली में पानी भर जाने के कारण काफी परेशानी होती है।

इंदिरा देवी