अब आएगा 100 रुपये का नया नोट, जानें पुराने नोटों का क्‍या होगा

By: Inextlive | Publish Date: Wed 04-Oct-2017 05:09:01   |  Modified Date: Wed 04-Oct-2017 05:09:05
A- A+
अब आएगा 100 रुपये का नया नोट, जानें पुराने नोटों का क्‍या होगा
हाल ही में कई नोटों के लुक व ड‍िजाइन में बदलाव हुए हैं। ऐसे में अब 100 रुपये के नोट को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। कहा जा रहा है क‍ि अगले साल अप्रैल में 100 रुपये का नया नोट जारी हो जाएगा। वहीं नए नोट आने के बाद पुराने नोटों का क्‍या होगा जानने के ल‍िए पढ़ें यहां...

अप्रैल से शुरू होगी छपाई
हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 रुपये व 200 रुपये के नए नोट जारी क‍िए हैं। इसके अलावा 500 रुपये व 50 रुपये के नोट भी बाजार में नए रंग रूप में आए हैं। इन नोटो की ड‍िजाइन व लुक काफी अलग है। ऐसे में अब 100 रुपये के नोट को लेकर अब एक बड़ी खबर आ रही है। र‍िपोर्ट्स की मानें तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) अगले साल अब 100 रुपये का नया नोट जारी करने की तैयारी में है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा इन नोटों की छपाई अप्रैल से शुरू की जा सकती है। नए नोट के लुक व ड‍िजाइन में काफी बदलाव देखने को म‍िलेंगे।

पुराने नोट चलते रहेंगे

हालांक‍ि 100 रुपये के नए नोट का साइज नहीं बदलेगा ज‍िससे क‍ि एटीएम में परेशानी न हो। खास बात तो यह है कि‍ 100 रुपये के पुराने नोटो को बंद नही कि‍या जाएगा। ये सभी नोट नए नोटों के आने के बाद भी चलते रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 100 के नए नोटों को बाजार में उतारने के बाद धीरे-धीरे पुराने नोटों को वापस लेगी। इससे जनता को ज्‍यादा परेशानी नही होगी। नोटों के लुक व ड‍िजाइन में बदलाव के पीछे कालेधन पर लगाम लगाने की कोश‍िश की जा रही है। बतादें क‍ि बीते साल दिसंबर में आरबीआई ने कहा था कि धीरे-धीरे सभी करेंसी नोटों में बदलाव क‍िया जाएगा।

अब मोबाइल पर आसानी से सीखें GST की एबीसीडी

Business News inextlive from Business News Desk