-- दोपहर में ठप हुआ बर्रा विश्व बैंक सबस्टेशन 5 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर, रात में डिक्लेयर हुआ डैमेज

-- रात में पावर ट्रांसफार्मर में आग लगने से एसबीआई मालरोड सबस्टेशन ठप

KANPUR: केस्को के पावर ट्रांसफॉर्मर डैमेज होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंडे की शाम बर्रा विश्व बैंक सबस्टेशन का 5 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर डैमेज हो गया। अभी दूसरा पावर ट्रांसफार्मर लगाए जाने का काम भी शुरू नहीं हो पाया था कि एसबीआई मालरोड सबस्टेशन के 5 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर में आग लग गई। रेडिएटर में लगी बुझाने के बावजूद भी पावर ट्रांसफार्मर से सप्लाई चालू नहीं हो सकी।

हजारों की अाबादी जूझी बिजली संकट स

बर्रा विश्व बैंक सबस्टेशन में 10 एमवीए के 2 और एक 5 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर लगा हुआ है। मंडे की दोपहर 3 बजे करीब अचानक बर्रा विश्व बैंक सबस्टेशन का 5 एमवीए पॉवर ट्रांसफॉर्मर ठप हो गया। इम्प्लाइज के मुताबिक एचटी साइड जर्क के कारण पॉवर ट्रांसफॉर्मर में इंटरनल फॉल्ट हुआ है। आनन-फानन बिजलीघर परेड से टेस्ट टीम बुलाई गई। एक्सईएन मधुकर की अगुवाई में आई टीम ने जांच के बाद पॉवर ट्रांसफॉर्मर डैमेज करार दिया। इससे सबस्टेशन से जुड़े बर्रा 2 के हजारों घर देररात तक अंधेरे में डूबे रहे। बर्रा विश्व बैंक के एक्सईएन प्रशान्त कुमार ने बताया कि डैमेज पॉवर ट्रांसफॉर्मर ट्यूजडे को बदला जाएगा। फिलहाल दो अन्य पॉवर ट्रांसफॉर्मर से जोड़कर पॉवर सप्लाई की जाएगी। वहीं रात 9 बजे करीब आरपीएच से फूलबाग व एसबीआई सबस्टेशन को जाने फीडर ठप हो गया। हजारों घरों के अलावा बिरहना रोड, मालरोड आदि मार्केट व स्टेट बैकं की बिजली गुल हो गई। पावर ट्रांसफॉर्मर में लगी आग बुझाए जाने के बाद भी मालरोड स्थित एसबीआई रोशन नहीं हो सका। रेडिएटर में होल हो गया है।

पहले डैमेज हो चुके 3 पावर ट्रांसफार्मर

मार्च में पहले ही 3 पॉवर ट्रांसफॉर्मर डैमेज हो चुके हैं। केवल 2 पावर ट्रांसफार्मर तो दालमंडी सबस्टेशन के जल चुके हैं। पिछले वीक पशुपति नगर सबस्टेशन में नया लगाया 10 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर डैमेज हो चुका है।