- सार्वजनिक बयान के दो दिन पूर्व ही अपने बनारसी दोस्त रामलखन को किया था आमिर खान ने फोन

- मुम्बई में पत्‍‌नी किरन को शिवसेना से डर लगने की बात कही

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

23 नवंबर को भले ही आमिर खान ने देश के माहौल में अपने परिवार की ओर से असुरक्षा महसूस किए जाने का बयान सार्वजनिक किया हो लेकिन उन्होंने अपने दिल की इस बात को उससे भी दो दिन पूर्व अपने एक बनारसी दोस्त से साझा किया था। आमिर के वे दोस्त हैं रामलखन। रामलखन ऑटो चालक हैं और थ्री इडियट की प्रमोशन के दौरान आमिर की दोस्ती रामलखन से हुई थी।

आई नेक्स्ट से साझा की बातें

बुधवार को रामलखन अपने गांव चंदौली के चकिया क्षेत्र स्थित उसरा (सैदूपुर) में थे। उन्होंने बताया कि 'पांच रोज हो रहा है जब आमिर भाई का फोन आया था।। उन्होंने हमारे परिवार और बच्चों का हालचाल लिया और हमने भी उनकी खैरियत पूछी। बातचीत के दौरान ही आमिर ने कहा कि लखन भाई देश का माहौल ठीक नहीं चल रहा है। परिवार भी असुरक्षा की भावना से ग्रस्त है। अपनी पत्नी किरन का हवाला देते हुए आमिर ने कहा कि उन्होंने चिंता जताई है'। रामलखन का दावा है कि आमिर ने उनसे कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना से उनकी पत्नी को भय है। वह देश छोड़कर कहीं और बसने की बात कहती हैं। लखन ने बताया कि हमने आमिर से कहा कि इस देश से सुरक्षित कोई और जगह नहीं है। आप कभी देश मत छोडि़एगा। इस पर आमिर ने भरोसा भी दिलाया कि वह देश नहीं छोड़ेंगे। रामलखन ने बताया कि उनकी इस बात को सुनते ही उन्होंने आमिर से कह दिया अगर महाराष्ट्र में डर लगता है तो वह बनारस चले आएं। यहां उनकी ननिहाल है।

चौहट्टा में है आमिर का ननिहाल

आमिर खान का ननिहाल बनारस में ही है। ये जानकारी भी लोगों को तब हुई थी जब आमिर अपनी मूवी थ्री इडियट के प्रमोशन के लिए अपने मां का घर खोजने बनारस आये और मच्छोदरी के आगे चौहट्टा लाल खां पहुंचे थे। अपने ननिहाल को खोजने के दौरान ही उनकी मुलाकात अंगूठी बेचने वाले नवाब साहब से हुई थी जो उनके ननिहाल के पास ही रहते थे। अब नवाब इस दुनिया में नहीं है। जिसके बाद आमिर के सबसे करीबी बनारसी दोस्त ऑटो चालक रामलखन ही हैं। आमिर खान के ननिहाल के लोग आजादी के पहले चौहट्टा लाल खा में रहा करते थे। उनके नाना ख्वाजा नसीर और ख्वाजा हमीद परिवार के साथ रहते थे। आजादी के पहले ही परिवार के कुछ लोग पाकिस्तान और मुंबई में शिफ्ट हो गए। मां जीनत और पिता ताहिर उस समय बनारस नहीं आए लेकिन ननिहाल ढूंढते हुए आमिर खान थ्री इडियट के प्रमोशन के समय लोगों से मिलने आए थे।

थ्री इडियट के दौरान हुई दोस्ती

साल 2009 में आमिर खान अपनी फिल्म थ्री इडियट के प्रमोशन के सिलसिले में देश के अलग अलग हिस्सों की जर्नी पर निकले थे। इस दौरान वह 13 दिसंबर 2009 को वाराणसी पहुंचे और नथुनी उर्फ राम लखन नामक ऑटो रिक्शा चालक की ऑटो में सफर किया। इसके बाद से ही वह नथुनी के दोस्त हो गए। जिसके बाद आमिर कुछ साल पहले रामलखन की बेटी की शादी में भी शामिल होने बनारस आ चुके हैं।