-वाराणसी विकास समिति की बैठक में बोले SP ट्रैफिक

-सिटी में स्मूद ट्रैफिक के लिए शेयर की प्लैनिंग

VARANASI

वाराणसी विकास समिति की ओर से शहर के ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर बैठक का आयोजन रविवार को सिगरा स्थित एक कॉप्लेक्स में किया गया। इस दौरान एसपी ट्रैफिक डॉ। बीएन तिवारी ने ट्रैफिक संचालन को लेकर कई प्लैनिंग शेयर की। बैठक में आये सजेशन से वह काफी उत्साहित नजर आये। इस दौरान कैंट इंग्लिशियालाइन चौराहे से बैरियर को स्थाई रूप से हटा लिये जाने की बात भी एसपी ट्रैफिक ने कही।

बीच में होगा आईलैंड

एसपी ट्रैफिक ने मीटिंग में कहा कि कैंट से बैरियर को हटाने के बाद किनारे बने आईलैंड को हटा कर बीच में किया जायेगा। ताकि जाम न लगे। डिवाइडर के कट को कम किया जायेगा ताकि मात्र चार पहिया वाहन ही निकल सकें। बड़े वाहनों जैसे बस आदि को वहां घूमने नहीं दिया जायेगा। ये सभी कार्य अवस्थापना निधि से कराने के लिए कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने संस्तुति दे दी है।

एसपी ट्रैफिक डॉ। बीएन तिवारी ने कहा कि बनारस में पढ़े लिखे लोग ही ट्रैफिक रूल्स को तोड़ते हैं। जिसके कारण ट्रैफिक को लेकर प्रॉब्लम कम होने के बजाय बढ़ती ही जा रही है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक को कंट्रोल करने वाली ट्रैफिक पुलिस, नगर निगम, वीडीए, प्रशासन में कोई तालमेल नहीं है। कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के संरक्षक, दैनिक जागरण के सम्पादक अलोक मिश्र ने, गेस्ट्स का वेलकम अध्यक्ष आरके चौधरी और संचालन सचिव राजेन्द्र कुमार दुबे ने किया।

बैठक में ये हुए फैसले

- समिति चौराहों पर जेबरा क्रॉसिंग बनवायेगी।

- रथयात्रा-गुरुधाम मार्ग का हटेगा बैरियर

- गैंगवे हटा कर यातायात संचालन का परीक्षण किया जायेगा।

- ट्रैफिक मित्र की तत्काल तैनाती की जायेगी।

- गैंगवे के अंदर नहीं खडे़ होने वाले ऑटोज के खिलाफ कार्रवाई होगी।

- फ्0 अक्टूबर के बाद केवल फ्ख् सीटर स्कूल बसें ही शहर में चलेंगी। - एसपी ट्रैफिक ने कहा कि जिले में स्कूलों की म्ख् सीटर्स 7क्भ् बसें चलती हैं।

- इसकी वजह से ट्रैफिक के संचालन में प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है।

- इसे देखते हुए सभी स्कूल संचालकों को नोटिस दिया गया है कि वे फ्0 अक्टूबर तक अपनी म्ख् सीटर बसें शहर से हटा लें।