आधार कार्ड के आए अच्‍छे दिन, 1 जुलाई से इसके बिना नहीं होंगे ये 10 काम

By: Prabha Punj Mishra | Publish Date: Fri 30-Jun-2017 03:29:06   |  Modified Date: Fri 30-Jun-2017 03:29:17
A- A+
आधार कार्ड के आए अच्‍छे दिन, 1 जुलाई से इसके बिना नहीं होंगे ये 10 काम
सरकार ने आधार कार्ड को सबसे अनिवार्य डॉक्‍यूमेंट घोषित कर दिया है। 1 जुलाई के बाद से बिना आधार कार्ड आप के ये दस काम नहीं होंगे। अगर आप सहूलियत पाना चाहते हैं तो एक जुलाई से पहले अपना आधार कार्ड जरूर बनवा लें।

मिड-डे मील

मिड-डे मील के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। एचआरडी मंत्रालय  की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में मिड-डे मील स्‍कीम के तहत मिलने वाली सुविधा का लाभ लेने के लिए 30 जून तक आपके पास आधार होना जरूरी है। मिड-डे मील के कुक को भी 30 जून तक अपना आधार कार्ड बनवाना होगा।

 

स्‍कॉलरशिप 

एचआरडी मिनिस्ट्री ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को मिलने वाले केंद्रीय स्कॉलरशिप के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिए स्‍टूडेंट को आधार का का विवरण देना जरूरी होगा। जिन्हें स्कॉलरशिप मिल रही है और आधार नहीं है तो उन्हें भी 30 जून तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के स्‍टूडेंट को इससे छूट दी है। कोई स्‍टूडेंट राज्य सरकार या यूजीसी से किसी तरह की स्कॉलरशिप लेना चाहता है तो उसे आधार बनवाना होगा। 

 

यह भी पढ़ें: अब डीएल भी होगा आधार से लिंक
http://inextlive.jagran.com/now-driving-licence-will-add-with-aadhaa-card-201705290019

 

यह भी पढ़ें: अब डीएल भी होगा आधार से लिंक

 

पीएफ अकाउंट

अब पीएफ अकाउंट को भी आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने अपने 4 करोड़ से अधिक सदस्यों के लिए आधार कार्ड जमा कराने की अंतिम तिथि को 30 जून तक और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए अंतिम तिथि 30 सितंबर 2017 तय है। 

 

टैक्‍स रिर्टन

1 जुलाई से इनकम टैक्स फाइल करने के लिए सरकार ने आधार को जरूरी कर दिया है। जिनका पैन आधार के साथ लिंक नहीं होता है वह भी रिटर्न फाइल कर सकते हैं। जिनके पास पहले से पैन कार्ड मौजूद है। उन्‍हें दिसंबर से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करना जरूरी होगा।

 

राशन की दुकान

सरकारी दुकानों पर राशन कार्ड के जरिए मिलने वाली चीजों के लिए भी आधार को सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो 30 जून से पहले आप अपना आधार बनवा लें और अपने राशन कार्ड के साथ लिंक जरूर कराएं। इसके बिना सरकारी दुकान से आपको राशन नहीं मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: स्पेलिंग में हो गड़बड़ी फिर भी लिंक हो जाएंगे आधार और पैन

 

रेलवे टिकट

रेलवे ने रियायती ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। यदि आपको ट्रेन टिकट पर छूट चाहिए तो आधार नंबर देना होगा। साथ ही आईआरसीटीसी ने भी टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर चुकी है। इसके लिए 30 जून तक की डेडलाइन है। 1 जुलाई से इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए अपना आधार नंबर जरूर देना होगा।

 

पासपोर्ट

सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार नंबर को अन्‍य जरूरी डॉक्‍युमेंट की लिस्‍ट में शामिल किया है। अगर पासपोर्ट बनवाने के लिए आपने 12 डिजिट वाला आधार नंबर जरूरी डॉक्‍युमेंट के तौर पर आवेदन करते समय शामिल नहीं किया है तो आपका पासपोर्ट नहीं बन पाएगा। यदि 1 जुलाई के बाद आपको पासपोर्ट बनवाना है, तो पहले अपना आधार जरूर बनवा लें।

 

एलपीजी कनेक्‍शन

सरकार ने फ्री में दिए जाने वाले रसोई गैस कनेक्‍शन के लिए 1 जुलाई से आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। सरकार गरीब महिलाओं को उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के तहत मुफ्त में रसोई गैस कनेक्‍शन देती है। इसके अलावा सरकार सभी एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए आधार को अनिवार्य करने जा रही है। इससे पहले रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी के लिए आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य किया था।

 

पैन कार्ड

अब पैन कार्ड लेने के लिए भी 1 जुलाई से आपको आधार नंबर देना होगा, नहीं तो आप पैन कार्ड नहीं ले पाएंगे। पैन कार्ड के लिए आवेदन करते वक्‍त आधार नंबर देना अपको अनिवार्य डॉक्‍युमेंट के तौर पर देना होगा। अगर आधार कार्ड आपके पास नहीं है तो आधार एनरॉलमेंट देना अनिवार्य होगा। इसलिए 30 जून से पहले अपना आधार कार्ड आप जरूर बनावा लें।

Business News inextlive from Business News Desk

खबरें फटाफट