- यूजीसी का निर्देश, बिना आधार नहीं मिलेगा आईकार्ड

- यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों को दिया गया है निर्देश।

मेरठ- यूजीसी ने अब फर्जी एडमिशन लेने वालों पर लगाम कसने का फैसला लिया है। देशभर के चलने वाली यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में अब आईकार्ड लेने के लिए भी आधार कार्ड देना होगा। यूजीसी के अनुसार देशभर से फर्जी एडमिशन के होने की आने वाली शिकायतों को देखते हुए ही ऐसा किया जा रहा है। ताकि हर हाल में एजुकेशन सिस्टम में पारदर्शिता बनी रहे।

आई हैं 90 शिकायतें

यूजीसी के पास पिछले दो सालों में देशभर से 990 शिकायतें पहुंची हैं। इनमें 140 शिकायतें यूपी से ही पहुंची है। अगर मेरठ की बात करें तो इनमें दस के आसपास शिकायतें मेरठ की भी है, जिनमें ये बताया गया है कि यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में फर्जीे एडमिशन के नाम पर गोरखधंधा चल रहा है। इसके तहत विभिन्न फर्जी एडमिशन हर साल होते हैं। वहीं पिछले सालों में कुछ फर्जी एडमिशन पकड़ में भी आए हैं जिनको ध्यान में रखते हुए ही ये निर्देश दिया गया है।

आधार कार्ड तो आईकार्ड लो

अब यूजीसी के अनुसार हर स्टूडेंट को अपना आईकार्ड लेने के लिए आधार कार्ड की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। वो इसलिए ताकि आधार कार्ड से पारदर्शिता बनी रहे किसी तरह का फर्जी एडमिशन न हो सके। इसलिए अब आधार कार्ड की कॉपी स्टूडेंट्स को अपने पास रखनी होगी।

पहले भी पाए गए हैं मामले

- अभी 2015 नवम्बर में सीसीएसयू ने मेरठ व सहारनपुर मंडल के डिग्री कॉलेजों में करीब 500 फर्जी एडमिशन खुद ही पकड़े थे। इनमें ज्यादातर कॉलेज मेरठ के थे। 2014- 15 में हुए एडमिशन की जांच का फर्जीवाड़ा सामने आया था।

- 12 दिसम्बर 2015 को ही सीसीएसयू में छात्रसंघ अध्यक्ष बनने वाले सचिन चौधरी का फर्जी तरीके से एलएलबी में एडमिशन लेने का मामला पकड़ में आया था। उसने इंटर की मार्कशीट में गड़बड़ी थी।

- 2016 में भी इलेक्शन जीतने वाले अध्यक्ष पद के देवेश राणा के फर्जीे होने का मामला उठा था। हालांकि इस मामले में देवेश को क्लीन चीट मिल गई थी।

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

वैसे तो ये पहल बहुत अच्छी है, इससे काफी हद तक फायदा होगा। लेकिन फर्जीवाड़ा तो मार्कशीट में भी हो रहा है, फर्जी मार्कशीट के आधार पर एडमिशन देते हैं, जिसके लिए यूनिवर्सिटी को कुछ करना चाहिए।

-चिराग गुप्ता, छात्र नेता

ये बहुत ही सराहनीय फैसला है, इसका हम स्वागत करते हैं। ईमानदार स्टूडेंट्स को इस फैसले की खुशी है, लेकिन जो गंदी राजनीति करते हैं या फिर इस तरह के मामलों में लिप्त रहते हैं उनके लिए ये फैसला बेकार है।

सम्राट मलिक, छात्र नेता

फैसला ठीक है, लेकिन इसके साथ ही अन्य तरह के फर्जीवाड़े होते हैं। उन पर भी लगाम लगनी चाहिए जो कि नहीं लगाई जाती है। केवल आधार कार्ड से कुछ फायदा नहीं

राजदीप विकल, छात्र नेता

यूजीसी ने फर्जी एडमिशन रोकने के लिए अच्छा कदम उठाया है। ये बेहतर प्रयास है। इससे काफी फायदा होगा, यकीन है कि फर्जी एडमिशन पर लगाम लगेगी।

अवनिश काजला, छात्र नेता

ये बहुत सराहनीय कदम है, जिसका स्वागत किया जाता है। इससे यकीनन फायदा होगा। पूरी तरह से फॉलों किया जाएगा।

दीपचंद, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू