आई एक्सक्लूसिव

- सरकारी महकमों और आधार कार्ड बनाने वाली एजेंसियों को भी नहीं है यह जानकारी

-लेकिन है प्रावधान, प्रयास की है जरूरत

pavan.nautiyal@inext.co.in

DEHRADUN: यह जानकारी शायद आपको भी न हो कि अगर आपके घर का कोई सदस्य या फिर रिश्तेदार बिल्कुल भी चल फिर नहीं सकता तो उसका आधार कार्ड घर बैठे ही बन जाएगा। ऐसा देहरादून में हुआ है। हालांकि जब आधार बनवाने वाले ने जब तमाम सरकारी महकमों और आधार कार्ड बनानी वाली एजेंसियों से पहले इस बाबत जानकारी चाही तो उन्हें भी ये पता नहीं था। मामला देहरादून की नेहरू कॉलोनी का है जहां म्9 संपति डोबरियाल का आधार कार्ड बनाने के लिए उनके घर ही टीम पहुंची।

केस स्टडी

संपति डोबरियाल, उम्र-म्9 साल। सात साल पहले संपति को ब्रेन हैमरेज के चलते पैरालिसिस का अटैक पड़ा और वो चलने-फिरने में असमर्थ हो गईं। परिजनों ने किसी तरह संपति की विकलांग पेंशन लगवाई, लेकिन पेंशन जारी रखने के लिए हाल ही में उनसे आधार नंबर मांगा गया। आधार कार्ड बनवाने के लिए संबंधित केंद्र से बात की गई तो उन्हें किसी ऐसे प्रावधान के बारे में जानकारी ही नहीं थी कि दिव्यांगों के आधार कार्ड घर जाकर भी बनाए जाने की सरकारी सुविधा है। वहां से जवाब मिला कि आधार बनवाना है तो केंद्र तक आना ही होगा।

ऐसे बना आधार कार्ड

संपति के बेटे ने फिर जानकारियां जुटानी शुरू कीं तो आखिर सफलता मिली। उन्होंने यूआईडीएआई के डीजी को मेल कर पूरा प्रकरण बताया, लेकिन जवाब नहीं आया। इसके बाद उन्होंने यूआईडीएआई की शिकायत निवारण इकाई श्चह्वढ्डद्यद्बष्द्दह्मद्बद्गक्ड्डठ्ठष्द्ग.ष्द्गद्यद्य@ह्वद्बस्त्रड्डद्ब.ठ्ठद्गह्ल.द्बठ्ठ को मेल फॉरवर्ड की। कुछ दिन बाद राज्य सचिवालय के आईटी विभाग से उन्हें फोन पर सूचित किया गया कि उनके घर आधार बनाने के लिए टीम पहुंचेगी। आपको बता दें कि राज्य सचिवालय के आईटी सचिव आधार स्कीम के नोडल अधिकारी होते हैं। आखिरकार ख्9 अगस्त को दो लोगों की टीम संपति के घर पहुंची और जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर उनका आधार कार्ड बन गया।

ऐसे बनवाएं आधार कार्ड

अगर आपके आसपास भी है कोई ऐसा मामला, तो घर पर आधार कार्ड बनवाने के लिए आप यूआईडीएआई की शिकायत निवारण इकाई से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप श्चह्वढ्डद्यद्बष्द्दह्मद्बद्गक्ड्डठ्ठष्द्ग.ष्द्गद्यद्य@ह्वद्बस्त्रड्डद्ब.ठ्ठद्गह्ल.द्बठ्ठ वेबसाइट पर अपनी समस्या शेयर कर सकते हैं। सचिवालय के आईटी सेक्शन से इस संबंध में आप से पूछताछ की जाएगी, जिसके बाद आप आधार कार्ड बनवाने के लिए टीम को अपने घर बुला सकते हैं।

यहां कर सकते हैं संपर्क

- यूआईडीएआई की शिकायत निवारण इकाई से शेयर करें प्रॉब्लम।

- श्चह्वढ्डद्यद्बष्द्दह्मद्बद्गक्ड्डठ्ठष्द्ग.ष्द्गद्यद्य@ह्वद्बस्त्रड्डद्ब.ठ्ठद्गह्ल.द्बठ्ठ वेबसाइट पर दें जानकारी।

- राज्य सचिवालय के आईटी सचिव को कराएं अवगत।