35

मशीनें आयी थीं पहले चरण में फरवरी में उप डाकघर भेज दी गयीं

35

मशीन आयीं मार्च इंड में। प्रधान डाकघर में अभी स्टोर में रखी हैं

20

फरवरी था डाकघरों से आधार कार्ड बनाने की शुरुआत की डेडलाइन

03

दिन की ट्रेनिंग दी जा चुकी है कर्मचारियों को

01

स्थान नगर निगम में भी बनाए जा रहे हैं आधार कार्ड

63

उप डाकघरों में शुरू होनी है सुविधा

प्रधान डाकघर में अभी तक नहीं शुरू हुआ आधार सेंटर

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: राहत की बात सिर्फ इतनी है कि सरकार ने पैन को आधार से लिंक कराने की डेट बढ़ा दी है। यह एक पहलू है। दूसरा पहलू यह है कि बिना आधार कार्ड वेरीफिकेशन के न तो बैंक एकाउंट खुल रहा है और न सिम कार्ड मिल रहा है। पेटीएम यूजर्स के खाते भी आलमोस्ट बंद कर दिये गये हैं क्योंकि आधार वेरीफिकेशन नहीं हो पा रहा है। सरकार ने जन सुविधा केन्द्र से आधार बनवाने की सुविधा हटायी तो पोस्ट ऑफिस का विकल्प दिया। जरूरी इंस्ट्रूमेंट डेढ़ महीना पहले आ चुका है। इतना ही समय कर्मचारियों को ट्रेनिंग लिए हो चुका है और ग्राउंड जीरो की पोजीशन यह है कि मशीनों का आज तक ट्रायल ही नहीं हो पाया। सोमवार को आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक किया तो हकीकत खुल कर सामने आ गयी।

नगर निगम बना संकट मोचक

फिलहाल शहर में आधार कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ एक सेंटर नगर निगम में संचालित हो रहा है। यहां भी प्रेशर इतना ज्यादा है कि आज लगाया नंबर कई दिन बाद आ रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया देखी तो दंग रह गया। स्टोर रूम में मशीनो का ढेर लगा हुआ था। पूछने पर बताया गया कि शनिवार को ही आयी हैं। काउंटर पर पब्लिक क्वैरी के लिए पहुंची थी। उन्हें बताया जा रहा था कि अभी मशीनो का ट्रायल ही नहीं हुआ है।

उप डाकघर में डिब्बा बनी हैं मशीनें

प्रधान डाकघर की तरह ही शहर में स्थिति उप डाकघरों में भी मशीने पहुंच चुकी थीं। कचहरी पोस्ट ऑफिस में पूछने पर बताया गया कि ट्रेनिंग हो चुकी है लेकिन सिस्टम पर अभी ट्रायल ही नहीं हुआ है तो काम कैसे शुरू होगा। यही स्थिति हर डाकघर की थी और जवाब भी सभी स्थानों का सेम ही था। कर्मचारी रिपोर्टर के सामने खुलकर आने को तैयार नहीं थे।

दावा और काम

प्रधान डाकघर में बीस फरवरी से आधार सेंटर खोले जाने का दावा किया गया था। इसके लिए मुख्यालय से पंद्रह फरवरी को स्कैनर, आई लेंस व बॉयोमैट्रिक का पैंतीस सेट मंगाया गया था।

आधार कार्ड बनाने का तौर तरीका सीखने के लिए तीन दिनों तक प्रधान डाकघर, कचहरी प्रधान डाकघर, दारागंज व जानसेनगंज डाकघर के एक दर्जन कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

हकीकत

मशीनें अब भी जस की तस डिब्बा बंद हैं

प्रधान डाकघर में मशीनो की सील तक नहीं खुली है

किसी एक डाकघर में अब तक शुरू नहीं हुआ है आधार कार्ड बनना

सही है कि अभी तक आधार सेंटर नहीं खुला है। आधार सेंटर कब तक खुलेगा इसे लेकर शहरी हर दूसरे दिन डाकघर आ रहे हैं। एक बार मशीनों के ट्रायल का काम पूरा हो जाए तो एक-एक कर सभी उप डाकघरों में सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

-आरएन यादव,

सीनियर पोस्ट मास्टर