ALLAHABAD: तमाम तैयारियों के बाद भी आगाज-2017 के आयोजन के दौरान चुनाव आचार संहिता का पालन कराते हुए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने शिकंजा कसा। मेडिकल चौराहे से सीएमपी चौराहे तक लगे होर्डिग और बैनर पर आपत्ति जताते हुए। रोड पर बज रहे साउण्ड सिस्टम को बंद कराया गया। सीओ ट्रैफिक विजय शंकर तिवारी पुलिस टीम के साथ केपी ग्राउण्ड के मेन गेट पर पहुंचे। जहां उन्होंने मेन गेट पर लगे प्रोजेक्टर पर आपत्ति जताते हुए आगाज के आयोजक पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी से परमिशन लेटर मांगा। साथ ही हिदायत दी गई कि आचार संहिता का उल्लंघन किया जाए। जिसको लेकर हल्की कहा-सुनी भी हुई। लेकिन प्रोजेक्टर बंद कराने के बाद मामला शांत हो गया।

कुर्सी पड़ी कम, मैदान हो गया छोटा

आगाज-2017 के लिए इलाहाबाद के साथ ही कौशाम्बी, प्रतापगढ़ व आस-पास के जनपदों से भी व्यापारियों को आमंत्रित किया गया था। केपी ग्राउण्ड में करीब 70 हजार कुर्सियां लगाई गई थी। लेकिन दोपहर एक बजते-बजते कुर्सियां कम पड़ गई। साथ ही मैदान भी छोटा पड़ गया। अपेक्षा से कहीं अधिक व्यापारियों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिन्होंने अपनी ताकत का एहसास कराया।

प्रोफेशन में रहें ईमानदार: अनूप सोनी

व्यापारियों के महाकुंभ आगाज-2017 में क्राइम पेट्रोल सीरियल के एंकर अनूप सोनी भी मौजूद रहे। जिन्होंने व्यापारियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने प्रोफेशन के प्रति 100 परसेंट ईमानदार रहना चाहिए। फिर वो चाहे कलाकार हो या व्यापारी। जब तक एकजुट नहीं होंगे, तब तक आगे लंबा सफर नहीं कर पाएंगे। क्योंकि एकजुटता से ही ताकत मिलती है।

नंदी को बनाया अपना बड़ा नेता

काम कर गया पूर्व मंत्री का प्लान

व्यापारिक परिवार से निकल कर राजनीति में अपनी पहचान बनाने वाले पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी को आगाज-2017 के जरिये व्यापारियों ने अपना बड़ा नेता बना डाला। जिनके आह्वान पर हजारों व्यापारियों ने एकजुट होकर न सिर्फ अपनी ताकत का एहसास कराया, बल्कि राजनीति में हिस्सेदारी का ऐलान करते हुए विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक व्यापारियों को टिकट दिए की दावेदारी भी कर डाली। व्यापारियों ने इलाहाबाद से लखनऊ व दिल्ली में बैठे राजनैतिक दलों के हुक्मरानों तक यह संदेश पहुंचाने का प्रयास किया कि अब व्यापारियों की उपेक्षा कर यूपी में सरकार नहीं बनाया जा सकता है। जिसको लेकर राज्य सभा सांसद डा। सुभाष चंद्रा ने भी आश्वस्त किया कि वह व्यापारियों की आवाज को दिल्ली तक पहुंचाएंगे और शीर्ष नेताओं से चर्चा करेंगे।

झलकियां

आगाज में पूरे परिवार के साथ पहुंचे व्यापारी। पुरुषों के साथ बड़ी संख्या में शामिल रही महिलाएं।

एसआरएन मोड़ से सीएमपी चौराहे तक रही जाम की स्थिति

जगह-जगह नाश्ते के लगाए गए थे स्टॉल

आगाज समापन के बाद केपी ग्राउण्ड में पहुंचे सैकड़ों व्यापारी

जिन्होंने शहर के बाहर ही पुलिस द्वारा जगह-जगह गाडि़यां रोकने का लगाया आरोप