-एक अप्रैल से शराब दुकानों के खुलने और बंद होने का बदल जाएगा टाइम

-दोपहर में ही उठेगा दुकानों का शटर, मन मुताबिक दुकानें खोलने वाले अनुज्ञापियों पर होगी कार्रवाई

सुबह आंख खुलते ही दारू की दुकानों पर दिखने वाली भीड़ अब एक अप्रैल से नजर नहीं आएगी। नई व्यवस्था के तहत एक अप्रैल से अब दोपहर 12 बजे के बाद ही देसी दारू, अंग्रेजी व बीयर की दुकानें खुलेंगी और रात दस बजे तक बंद भी हो जाएंगी। अभी तक क्या है कि कहीं सुबह सात बजे तो कहीं सुबह आठ बजे ही शराब की दुकानें खुलते ही गुलजार हो जा रही हैं। रात में दुकानों को बंद करने के रूल्स को भी फॉलो नहीं किया जा रहा है। आबकारी अधिकारियों-कर्मचारियों की शराब माफियाओं संग गठजोड़ को तोड़ने के लिए यह खास पहल शासन की ओर से की गई है। मनमाने तरीके से बिक रही शराब को लेकर आबकारी अधिकारियों का मौन रहना योगी सरकार को खटक रहा था। इसलिए यह नया नियम लागू किया जा रहा है। इस संबंध में हेडक्वार्टर से सूबे के सभी आबकारी आयुक्त कार्यालय को लेटर भेज दिया गया है। मौजूदा में दुकानें खुलने का रूल्स सुबह नौ बजे से रात ग्यारह बजे तक है।

ई-लाटरी के बाद होगा लागू

आबकारी विभाग के लिए फिलहाल तो सबसे बड़ी चुनौती ई-लाटरी को लेकर है। ई-लाटरी का प्रॉसेस पूरा होने के बाद नयी आवंटित शराब दुकानों पर एक अप्रैल से दुकानों के खुलने-बंद होने की जानकारी अनुज्ञापियों से साझा कर दी जाएगी। दोपहर 12 बजे के बाद दुकानें खुलेंगी और रात दस बजे तक बंद होंगी। देसी शराब, अंग्रेजी और बीयर की दुकानें फिलहाल अनुज्ञापियों के मन मुताबिक ही खुल रही हैं। आबकारी की चेकिंग टीम ने भी इस मनमानी पर कभी कोई एंटी रिपोर्ट नहीं लगाई।

शटर के नीचे से दारू की सप्लाई

शहर में कहीं भी शराब दुकानों की टाइमिंग को लेकर कोई फॉलो नहीं किया जा रहा है। रेलवे स्टेशंस, कैंट व काशी रोडवेज बस स्टेशन के आसपास मौजूद दारू की दुकानें सुबह से लेकर रात तक गुलजार रहती हैं। कहने को शटर गिरा रहता है लेकिन कहीं-कहीं शटर के नीचे से ही दारू की बिक्री होती रहती है।

एक नजर

308

हैं देसी शराब की दुकानें

167

हैं अंग्रेजी शराब की दुकानें

145

हैं बीयर की दुकानें

500-1000

रुपये के बीच की शराब की डिमांड अधिक

नई व्यवस्था के तहत मुख्यालय से ऐसा आदेश मिला है। एक अप्रैल से शराब दुकानों के खुलने व बंद होने की टाइमिंग बदल जाएगी।

अजब सिंह चाहर, डिप्टी डीओ