- लोकल रुट्स पर मिलेंगी एसी बसें

-

- दूरी के हिसाब से तय किया जाएगा किराया

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: शहर में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हे लोकल सफर के दौरान गर्मी में पसीना-पसीना होने की जरूरत नहीं है। दरअसल एमसिटीएनएल अगले माह तक शहर में 40 सिटी लो फ्लोर बस संचालित करेगा। विभागीय अधिकारियों ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है। सफलता के बाद शहर में एसी बसों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

शासन से मांगी थी 20 बसें

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि उन्होने शासन 20 एसी बसों की डिमांड की थी। जिनमें 20 बसों की स्वीकृति उन्हे मिल गई है। अप्रैल माह में एसी बसें मेरठ पहुंच जाएंगी। बसें पहुंचने के बाद ही किमी के हिसाब से उनका किराया तय किया जाएगा।

इन रुट्स से होगी शुरुआत

- 5 बसे मोदीपुरम से मोदी नगर

-5 बसे राधा गोविंद से मोदीनगर वाया भैसाली स्टैंड

-5 बसे राधागोविंद से सरधना

- 5 बसें लालकुर्ती से किठौर

फैक्ट एंड फीगर

-140 बसें हो जाएंगी शहर में

- 20 नई एसी बसें और मिलेंगी

- 70 कमल बसों की है संख्या

- 20 लो फ्लोर है बसें

- 40 बसें है मिनी

-

ये होंगी सुविधाएं

- एसी बसों में यात्रियों को टीवी की सुविधा दी जाएगी

- सभी बसें जीपीएस युक्त होंगी

- बसों के दरवाजे सेंसरयुक्त होंगे

- बसों के स्टोपेज भी शहर में लिमिटेड स्थानों पर ही होंगे

वर्जन

अगले माह तक 20 एसी बसें मेरठ पहुंच जाएंगी। एसी बसों का किराया अभी तय नहीं किया गया है। एसी बसों के चलने से शहरवासियों को काफी फायदा मिलेगा।

संदीप लाहा, जीएम एमसिटीएनएल

---

इंसेट

फोटो-10

हेडिंग- 14 प्राइवेट बसों में लगे ब्रेक

आई इम्पैक्ट

मेरठ: महानगर में संचालित 14 प्राइवेट (डग्गामार) बसों के संचालन के सम्बंध में जेएनएनयूआरएम के महाप्रबंधक संदीप लाहा द्वारा आपत्ति दर्ज कराने पर इन बसों के संचालन पर रोक के आदेश कमिश्नर आलोक सिन्हा ने दिए। शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में कमिश्नर ने आदेश को अमल में लाने के निर्देश विभिन्न विभागों को दिए। बसों के परमिट को भी प्रतिबंधित किया गया। आइनेक्स्ट ने प्राइवेट सिटी बसों की खबर को प्रमुखता से छापा था। जिसमें हाईकोर्ट से लेकर लीगल नोटिस तक का हवाला दिया गया था।

ये है मामला

दरअसल, स्टेट ट्रांसपोर्ट एफीलिएट ट्रिब्यूनल के आदेश पर चार माह पहले डग्गामार सिटी बसों के बंद करने को कहा गया था। जिसको अमल में लाते हुए एमसिटीएनए के महाप्रबंधक संदीप लाहा ने पत्र लिखकर आरटीओ को बसों के परमिट कैंसिल करने और बसों को शहर में न चलने देने की अपील गई थी। उसी पत्र को अमल में लाते हुए आरटीओ ने डग्गामार बसों पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं आरटीओ ममता शर्मा ने बताया कि मेरठ-बागपत-बडौत-छपरौली-टांडा मार्ग पर संचालित 72 बसों 10 जून 2007 के पूर्व जो 72 बस चलती थी उनका हाईकोर्ट ने परमिट निरस्त कर दिया था।