-बोलेरो में टक्कर मारने के बाद पिकअप में मारी टक्कर, पिकअप पलटी

-बिशारतगंज थाना के इस्माइलपुर मोड़ पर हुआ दर्दनाक हादसा, ड्राइवर फरार

BAREILLY: आंवला-अलीगंज मार्ग पर तेज रफ्तार ट्रक मौत बनकर दौड़ा। ट्रक ने पहले लाहौरी फाटक के पास बोलेरो में टक्कर मारी। टक्कर मारने के बाद ड्राइवर ने ट्रक भगा दिया और आधा किमी दूर सामने से पिकअप में टक्कर मार दी। हादसे में एक छात्र समेत चार लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन लोग घायल हो गए। सभी लोडर पिकअप से आंवला मंडी में सब्जी व फल लेने जा रहे थे। पिकअप में ड्राइवर समेत 17 लोग सवार थे। हादसे के बाद दो थानों की फोर्स सीमा विवाद में भी कुछ देर उलझी रही। पुलिस ने राहगीरों की मदद से सभी घायलों को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और सिद्धि विनायक हॉस्पिटल में एडमिट कराया। ट्रक ड्राइवर मौके से फरार हो गया। मौके पर एसपी रूरल, सीओ आंवला और आंवला सर्किल के चारों थानों की फोर्स मौके पर पहुंची। देर शाम प्रशासनिक अधिकारियों ने हॉस्पिटल में पहुंचकर घायलों का हाल जाना।

हादसे में यह लोग आए चपेट में

मृतकों की पहचान अलीगंज निवासी 17 वर्षीय आकांशु गुप्ता, राजपुर कलां निवासी 18 वर्षीय अरविंद कुमार, 35 वर्षीय तस्लीम, और 25 वर्षीय शमसाद के रूप में हुई है। वहीं घायलों की पहचान धर्मवीर, दीपक, मनोज, जीशान, रामसेवक, प्रेमपाल, भुवनेश, चमन, राहुल, देवेश पाल सिंह, भोगराज, नारायण, सुखपाल के रूप में हुई है। एक घायल की पहचान नहीं हो सकी है। अधिकतर घायल राजपुर कलां के रहने वाले हैं। सभी मार्केट में फल और सब्जी की दुकान लगाते हैं। वेडनेसडे सुबह सभी मंडी से सब्जी लेने जा रहे थे। वह कैलाश की पिकअप में सवार थे और पिकअप में दूध की कैरेट रखी हुई थीं।

सामने से ट्रक ने मारी टक्कर

घायलों के मुताबिक जैसे ही पिकअप इस्माइलपुर तिराहा से कुछ दूर आगे बढ़ी कि तभी सामने से तेज रफ्तार में आ रहे ट्रक ने पिकअप में टक्कर मार दी। टक्कर इतनी तेज थी कि पिकअप में सवार लोग नीचे गिर गए और पिकअप के परखच्चे उड़ गए। टक्कर लगने के बाद पिकअप खाई में गिर गई और सभी गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने सभी घायलों को बरेली के हॉस्पिटल्स में पहुंचाया, लेकिन चार लोगों की मौत हो गई। दो लोगों आकांशु और अरविंद की मौके पर ही मौत हो गई थी। फिर भी उन्हें हॉस्पिटल भेजा गया। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में डॉक्टर्स ने आकांशु और अरविंद को मृत घोषित कर दिया। कुछ देर इलाज के बाद सिद्धि विनायक हॉस्पिटल में तस्लीम और शमसाद की भी मौत हो गई।

कई लोग ट्रक की चपेट में अाने से बचे

पिकअप में टक्कर मारने से पहले ट्रक ने लाहौरी फाटक के पास बोलेरो में टक्कर मारी थी। ट्रक में बजरी भरा हुआ था। ट्रक महाराष्ट्र नंबर का है। बोलेरो में टक्कर मारने के बाद ड्राइवर ने ट्रक भगा दिया। जिसके बाद बोलेरो के ड्राइवर ने ट्रक का पीछा करना शुरू कर दिया। भागने के चक्कर में कई अन्य वाहन भी ट्रक की चपेट में आने से बचे, लेकिन करीब आधा किमी चलने के बाद ट्रक ने पिकअप में टक्कर मार दी और हादसे की चपेट में कई लोग आ गए।

सीमा विवाद की वजह से भी देरी

हादसे के बाद पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन कुछ देर तक सीमा विवाद में भी उलझ गई। हादसा अलीगंज-आंवला मार्ग पर हुआ। इस मार्ग पर आंवला और अलीगंज थाना का एरिया पड़ता है, लेकिन जिस जगह पर हादसा हुआ। वह एरिया बिशारतगंज थाना में आता है। इसी के चलते थाना एरिया को लेकर विवाद हो गया। हादसे की सूचना पर आंवला सर्किल के चारों थानों की फोर्स मौके पर पहुंची और घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाई, लेकिन उससे पहले ट्रक ड्राइवर मौके से भागने में कामयाब हो गया।

बस छूटी तो जिंदगी ने भी छाेड़ा साथ

अलीगंज निवासी आकांशु बाल विद्या पीठ आंवला से 11वीं क्लास का छात्र था। उसके पिता संजीव व्यापारी हैं और सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह के प्रतिनिधि भी हैं। उसके परिवार में मां पिंकी और बड़ा भाई दिव्यांशु है। आंकाशु बस से स्कूल जाता था। वेडनेसडे को उसका प्रैक्टिकल था, लेकिन उसकी बस छूट गई। जिसके चलते वह पिकअप में सवार हो गया।

घर में गूंजने वाली है किलकारी

हादसे में रजपुरा के शमसाद की मौत हो गई। शमसाद के परिवार में पत्‍‌नी अफसाना और एक वर्ष का बेटा है। तस्लीम की पत्‍‌नी गर्भवती है और 10-15 दिन में ही घर में किलकारी गूंजने वाली थी, लेकिन उससे पहले ही अफसाना पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा। अरविंद भी अपने घर का पालन-पोषण कर रहा था। यही नहीं तस्लीम के परिवार में पत्‍‌नी और 7 बच्चे हैं।

बचने के लिए ड्राइवर का खेल

एक्सीडेंट में घायल सवारियां कह रही हैं कि सभी पिकअप में जा रहे थे और सामने से ट्रक ने टक्कर मार दी लेकिन पिकअप ड्राइवर ने खुद को बचाने के लिए खेल कर दिया। वह थाने में तहरीर लेकर पहुंचा और लिखा कि उसकी पिकअप में 4 से 5 सवारियां थीं और पिकअप मोड़ के आगे खड़ी थी। आसपास अन्य लोग सवारियों का इंतजार कर रहे थे कि तभी सामने से ट्रक ने आकर टक्कर मार दी। ट्रक ड्राइवर मौके से फरार हो गया।

ओवरलोडेड सवारियों पर नहीं कोई एक्शन

पिकअप, टेंपो, ऑटो में ओवरलोड कर सवारियां भरी जाती हैं, लेकिन कोई भी लगाम कसने वाला नहीं है। इसी के चलते आए दिन हादसे होते रहते हैं। कुछ वर्ष पहले पीलीभीत बाईपास पर भी ओवरलोड टेंपो को ट्रक ने टक्कर मार दी थी, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई। रूरल एरिया में इस तरह के हादसों की खबरें अक्सर सामने आती हैं। रूरल एरिया में ओवरलोडिंग भी धड़ल्ले से होती है लेकिन कोई एक्शन नहीं लेता है। जब भी कोई हादसा होता है तो आदेश जारी होते हैं और चालान काटे जाते हैं लेकिन उसके बाद सब भूल जाते हैं। हादसे के बाद एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि रॉन्ग साइड चलने वाले और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ रोजाना चालान किया जाएगा।

परिजनों को दी जाएगी सरकारी मदद

हादसे के बाद प्रशासन के अधिकारियों ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और सिद्धि विनायक हॉस्पिटल में जाकर घायलों का हाल जाना। एडीएम ई एसपी सिंह ने सीएमएस के साथ सभी घायलों से मुलाकात की। एडीएम ने मरीजों के इलाज और दवाइयों के इंतजाम के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हादसे में मृतकों और घायलों को उनके आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाया जाएगा।