- न्यूनतम बैलेंस मेंटेन न कर पाने पर नहीं कटेंगे 111 रुपए

- जून से सेविंग अकाउंट होल्डर्स को मिलेगी राहत

BAREILLY:

बैंक्स के सेविंग अकाउंट होल्डर्स को आने वाले दिनों में आरबीआई राहत देने जा रहा है। अकाउंट में न्यूनतम राशि होने पर बैंक अब क्वार्टर्ली मोटी रकम नहीं काट सकेंगे। बल्कि उन्हें मामूली रकम वसूल करना होगा। इस संबंध में सभी बैंकों को निर्देश प्राप्त हो चुके है।

अब अकाउंट से कम कटेगा बैलेंस

आरबीआई रूल्स के अकॉर्डिग चेक बुक युक्त सेविंग अकाउंट होल्डर्स को न्यूनतम राशि क्,000 रखने एवं बिना चेक बुक वाले अकाउंट में न्यूनतम राशि भ्00 रुपए कम्पल्सरी किया गया है। बैंक अधिकारियों ने बताया कि, चेक बुक वाले अकाउंट में शार्ट फाल भ्0क् से क्,000 रहने पर क्00 रुपए कटेंगे। जबकि, बिना चेक बुक वाले अकाउंट में राशि भ्00 रुपए प्रतिमाह नहीं रहने पर अधिकतम कटौती म्भ् रुपए ही होगी। यदि, किसी क्वॉर्टर्ली में शार्ट फाल ख्भ्0 का रहता है तो चेकबुक वालों से ख्भ् रुपए और बिना चेक बुक वाले अकाउंट से ख्0 रुपए ही कटेंगे। जबकि पहले सीधे सीधे क्क्क् लोगों के अकाउंट से कट जाते थे।

एक जून से होगी प्रभावी

नया नियम एक जून से प्रभावी होगा। अकाउंट की सक्रियता क्वॉटर्ली आधार पर आंका जाएगा। इस संबंध में आरबीआई ने एसबीआई, यूनियन, इलाहाबाद, पीएनबी और बीओबी सहित विभिन्न बैंकों को सूचना प्रदर्शित करने के लिए कहा है। ताकि, अधिक से अधिक लोगों को इस बात की जानकारी प्राप्त हो सके। नए नियम से सबसे अधिक फायदा छोटे अकाउंट होल्डर्स को होगा। जिन्हें न्यूनतम बैंलेंस मेंटेन रखने में प्रॉब्लम्स होती है।

सेविंग अकाउंट होल्डर्स को नए नियम से बहुत फायदा होगा। बहुत से अकाउंट होल्डर्स ऐसे होते है जोकि, अपना न्यूनतम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाते है।

संजीव मेहरोत्रा, उपमहामंत्री, यूनियन बैंक स्टॉफ एसोसिएशन