-नवाबगंज में दो सगी बहनों पर ट्यूजडे हुए एसिड अटैक के बाद भी नहीं जागा प्रशासन

-शहर में जनरल स्टोर और किराना मर्चेट पर भी आसानी से मिल जाता है एसिड

BAREILLY: साल भर के दौरान बरेली में एसिड अटैक की तकरीबन आधा दर्जन से अधिक वारदातें हो चुकी हैं। बावजूद इसके एसिड की अवैध बिक्री पर बैन लगाने के लिए अवेयर नहीं हो रहा है। यही वजह है कि एसिड अटैक लोगों को आसानी से मिल जा रहा है। नवाबगंज में सगी बहनों पर हुए एसिड अटैक के बाद दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने वेडनसडे को शहर में एसिड बिक्री की हकीकत जानी तो कुछ ऐसा ही सच सामने आया।

करगैना पुलिस चौकी के पास

बदायूं रोड पर करगैना पुलिस चौकी के पास नवनीत प्रोविजन स्टोर पर एक महिला बैठी थी। जब रिपोर्टर ने महिला से शॉप पर पहुंचकर एसिड मांगा तो महिला ने कहा कि 30 रुपए दो अभी दे देती हूं। 30 रुपए लेने के बाद महिला ने एसिड की बोतल लाकर दे दी, लेकिन महिला ने जब शॉप की तरफ फोटो जर्नलिस्ट को फोटो क्लिक करते देखा तो भड़क गई। महिला ने एसिड की बोतल वापस मांगी, लेकिन बाद में जाने दिया।

इंटर कॉलेज के पास

चौपुला पुल से आगे रोड पर ही स्थित सेंट एंड्रो इंटर कॉलेज के पास अमन डिपार्टमेंटल स्टोर पर शॉप ओनर से जब रिपोर्टर ने एसिड की मांग की तो उसने कहा मिल जाएगा। शॉप ओनर ने पूछा कि आपको कौन सा एसिड चाहिए, एक पचास वाला है वह असली है दूसरा 30 वाला है। रिपोर्टर ने शॉप ओनर को 50 रुपए दिए तो शॉप ओनर ने नौकर से बोतल लाने को कहा। जब नौकर एसिड की बोतल लेकर आया तो उसने बोतल पेपर में लपेट कर पॉलीथिन में पैक करके दे दी।

मंदिर के सामने

बदायूं रोड पर एक स्थित एक शॉप पर जब रिपोर्टर एसिड खरीदने के लिए गया तो शॉप ओनर ने कहा कि रुको दे रहा हूं। इसी बीच बाहर से शॉप पर आया कोई दोस्त ने शॉप की फोटो करते हुए फोटो जर्नलिस्ट को देख लिया। जिससे उसने शॉप ओनर को एसिड बेचने के लिए मना कर दिया। शॉप ओनर ने बताया कि आप लोग एसिड लेने नहीं चेकिंग करने आए हो। उसने सफाई देते हुए बताया कि वैसे भी हमारे यहां एसिड नहीं बिकता है। हम तो आपको कहीं से मंगवा कर देते।

चौपुला पुल के पास

शहर के भीड़ वाले एरिया में स्थित चौपुला के पास एक शॉप पर जब दोपहर करीब 12 बजे एसिड मांगा तो शॉप ओनर ने तुरंत एसिड की बोतल दे दी। जब रिपोर्टर ने पूछा कि आपको को कोई आईडी देना है क्या। इस पर शॉप ओनर ने पूछा कि क्या कहीं बाहर से आए हो। अपने शहर में अभी एसिड की बिक्री बस खुलेआम तो नहीं कर सकते, लेकिन सब कुछ चलता है चलो ले जाओ कोई आईडी नहीं चाहिए।

-------------------

पब्िलक की बात

लाइसेंसी शॉप पर ही एसिड बिक्री का प्रावधान है। बावजूद इसके शहर में अवैध रूप से एसिड बिक रही है। प्रशासन को चेकिंग कराने के बाद कार्रवाई करना चाहिए।

आफरीन पठान, स्टूडेंट

----------------

प्रशासन को एसिड बिक्री के नियम फॉलो न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना चाहिए। प्रशासन की लापरवाही का रवैया है जो कि खुले आम सभी एसिड बेच रहे हैं।

मोनिका, स्टूडेंट

------

एसिड बेचने के नियम

-नाबालिग को एसिड नहीं बेचा जा सकता है।

-लाइसेंसी शॉप ओनर ही एसिड बेच सकता है।

-एसिड बेचने का रजिस्टर मेंटेन करना होता है

-अवैध रूप से एसिड की बिक्री पर दंड का प्रावधान है

------------------------

एसिड अटैक के तीन आरोपियों काे भेजा जेल

नवाबगंज के गांव टांडा सादात में दो सगी बहनों पर हुए एसिड अटैक के मामले में पुलिस ने नामजद किए गए तीन आरोपियों को वेडनसडे को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया। नामजद आरोपी भूरा, भाई सट्टू उर्फ असफाक और बेटे आसिफ को गिरफ्तार कर लिया था। जबकि इसरार अभी भी फरार चल रहा है। पुलिस मामले की जांच कर फरार आरोपी को तलाश रही है। दोनों बहनों की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं पूछताछ में पुलिस की शक की सुई किसी नजदीकी के होने की तरफ घूम रही है। क्योंकि पुलिस को घर के अंदर से ही एक बियर और एक प्लास्टिक की बोतल मिली थीं, जिनमें एसिड रखा गया था। जब पुलिस ने एसिड की बोतल ओपन की तो तेज सा धुंआ निकला था जिससे साफ है कि एसिड की तीव्रता काफी तेज है। बोतल देखने पर घर की एक महिला खुद ही अपना पक्ष रखने लगी थी। पुलिस ने आसपास की दुकानों में भी एसिड बिक्री के बारे में सर्च किया। इसके अलावा बैट्री शॉप से भी सैंपल लिए हैं। एसपी आरए ने जिले में बिना लाइसेंस के एसिड बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश ि1दए हैं।

एसिड अटैक के मामले

-कैंट में युगवीणा के अंदर शादी समारोह में दुल्हन के ऊपर दो युवतियों ने किया एसिड अटैक

-शाही में घर के अंदर सो रही किशोरी पर पड़ोसी युवक ने एक तरफा प्यार में डाला एसिड

-फरीदपुर में पार्षद पर रंजिश में डाला गया एसिड अटैक

-बारादरी के शहदाना में महिला पर पूर्व पति ने फेंका एसिड

-बारादरी के जगत में इंटर की छात्रा पर डाला तेजाब

-हाफिजगंज में कोल्हू पर काम कर रहे आधा दर्जन लोगों पर फेंका तेजाब

एसिड अटैक के मामले में कार्रवाई की जा रही है। डिस्ट्रिक्ट में बिना लाइसेंस एसिड की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगायी जाएगी। सभी दुकानों पर सर्च अभियान चलाया जाएगा।

ख्याति गर्ग, एसपी रूरल