- अवैध खनन पर पुलिस ने मारे ताबड़तोड़ छापे

- डीजीपी ने दिए थे अवैध खनन पर कार्रवाई के निर्देश

- एक महीने तक जारी रहेगा अभियान

DEHRADUN: अवैध खनन को लेकर दून पुलिस ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। एसएसपी ने जिले के सभी थाने प्रभारियों को अवैध खनन पर रोक लगाने के निर्देश दिये हैं। इसी निर्देश पर सभी थाने प्रभारियों ने अवैध खनन और ओवरलोडेड वाहनों के खिलाफ शनिवार रात को अभियान चलाया जिसमें पुलिस ने कई वाहनों को सीज किया और कइयों का चालान काटा। इससे पहले शनिवार दोपहर को भी पुलिस ने टौंस और यमुना नदी में खनन को लेकर छापेमारी में क्0 वाहन सीज किये थे।

सभी इलाकों में चला अभियान

पुलिस महानिदेशक ने पूरे प्रदेश में क्राइम, नशे के कारोबार को रोकने के साथ-साथ अवैध खनन को रोकने के लिए एक माह का विशेष अभियान चलाने के निर्देश सभी एसएसपी और एसपी को दिये हैं। इन्हीं निर्देशों को लेकर दून पुलिस ने अवैध खनन पर छापेमारी की है। यह छापेमारी दून के लगभग सभी थाना प्रभारियों द्वारा चलाई गई। साथ ही ओवरलोड डंपर व ट्रैक्टर ट्रॉली का चालान भी काटा गया। अवैध खनन का काम रात के समय ज्यादा होता है इसलिए पुलिस द्वारा यह अभियान शनिवार रात को ऐसे सभी स्थानों पर चलाया गया जहां अवैध खनन की सम्भानायें ज्यादा होती हैं।

कहां, क्या हुई कार्रवाई

थाना क्षेत्र कार्रवाई

पटेल नगर थाना- ख् डंपर सीज

ऋषिकेश थाना- क्भ् डंपर के चालान, एक वाहन सीज

रायपुर थाना- ख् ट्रैक्टर ट्रॉली सीज

डोईवाला थाना- ब् डंपर सीज, ब् डंपर का चालान

रानीपोखरी थाना- क् डंपर का चालान

कालसी थाना- क् डंपर सीज

विकासनगर थाना- भ् डंपर सीज, फ् ट्रैक्टर ट्रॉली सीज, 9 डंपरों के चालन

सहसपुर थाना- फ् डंपर सीज, क्ख् डंपर और एक ट्रैक्टर ट्रॉली का चालान

प्रेमनगर थाना- भ् डंपर सीज

वसंत विहार थाना- क् डंपर सीज

कहां-कहां होता है अवैध खनन

देहरादून में टौंस, यमुना नदियों में आवंटित पट्टों की आड़ में अवैध खनन की शिकायतें आती रहती हैं। इसके लिए हाल ही में जलालिया बैरियर के पास प्रधान के नेतृत्व में ग्रामीणों ने हंगामा किया था और इसकी शिकायत एसपी व एसडीएम से की थी। भाकियू नेताओं ने अवैध खनन की लिखित शिकायत राज्यपाल से भी की थी। शनिवार को दोपहर में एसडीएम जितेंद्र कुमार और एसपी देहात श्वेता चौबे के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने जलालिया क्षेत्र में यमुना में अवैध खनन पर कार्रवाई की। इसके अलावा आसन बैराज के पास भी छापेमारी की गई, जिनमें क्0 वाहनों को सीज किया गया था।

- पुलिस महानिदेशक के निर्देशों पर अवैध खनन पर ये छापेमारी की गई। अवैध खनन को लेकर यह छापेमारी का अभियान एक माह तक लगातार चलाया जायेगा।

- धीरेंद्र गुंज्याल, प्रभारी एसएसपी।