- दो माह के अंदर एक दर्जन से ज्यादा फिलिंग स्टेशंस पर की गई कार्रवाई

-पिछले दो सालों में विभाग ने 15 फिलिंग स्टेशंस पर की थी कार्रवाई

DEHRADUN: पेट्रोल पंपों में घटतौली को लेकर बांट माप विभाग ताबड़तोड़ छापे मार रहा है। अभी तक करीब एक दर्जन पेट्रोल पंपों में घटतौली में कार्रवाई की गई है और उनके कई नोजल सील कर दिये गये हैं। इस साल घटतौली को लेकर विभाग छापेमारी में ज्यादा सक्रियता दिखा रहा है।

दो सालों में की गई कार्रवाई

बांट-माप विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक साल ख्0क्भ्-क्म् में विभाग द्वारा क्ब्फ् बार छापेमारी की गई, जिसमें 9 फिलिंग स्टेशनों पर कार्रवाई की गई। इस दौरान क्9भ्00 रुपये जुर्माना भी वसूल किया गया। इधर साल ख्0क्म्-क्7 में विभाग की ओर से क्म्0 फिलिंग स्टेशनों पर छापेमारी की गई, जिसमें से म् फिलिंग स्टेशनों पर कार्रवाई करने के साथ ही 7भ्00 का जुर्माना वसूला गया। इधर चालू वित्तीय वर्ष में विभाग की ओर से लगभग फ्0 फिलिंग स्टेशन पर छापेमारी की गई है। इनमें से क्0 फिलिंग स्टेशंस पर कार्रवाई की गई है।

इस तरह से की जा रही कार्रवाई

फिलिंग स्टेशंस पर घटतौली को पकड़ने के लिए विभाग द्वारा भ् लीटर के एक स्टैंडर्ड मेजर का इस्तेमाल किया जाता है। विभाग द्वारा इसमें फिलिंग स्टेशंस से ऑयल डलवाया जाता है। इसके बाद फिलिंग स्टेशंस की मीटर रीडिंग और स्टैंडर्ड मेजरमेंट पॉट में ऑयल की मात्रा को देखा जाता है। अगर पॉट तय मार्क तक भरता है तो घटतौली नहीं की जा रही और अगर कम रह जाता है तो इससे घटतौली पकड़ी जाती है।

जिले में 97 पेट्रोल पंप

जिले के ऋषिकेश, डोईवाला, मसूरी, दून, विकासनगर के अलावा विभिन्न जगहों पर लगभग 97 फिलिंग स्टेशंस हैं। कई पेट्रोल पंपों से लगातार घटतौली की शिकायतें मिल रही थीं, इसे देखते हुए विभाग ने छापेमारी अभियान शुरू किया है, जो लगातार जारी है।

-------------

विभाग की ओर से जिले के फिलिंग स्टेशंस पर जमकर छापेमारी की जा रही है। छापेमारी के दौरान जिस भी फिलिंग स्टेशन पर अनियमितता पाई गई उसे बख्शा नहीं गया। विभाग की ओर से अभियान जारी रहेगा।

- प्रवीन नेगी, सीनियर इंस्पेक्टर,बांट-माप विभाग।

-------------

साल क्भ्-क्म् मे कार्रवाई के आंकड़े

छापेमारी-क्ब्फ्

कार्रवाई-09

जुर्माना-क्9भ्00

साल क्म्-क्7 में कार्रवाई के आंकड़े

छापेमारी-क्म्0

कार्रवाई-0म्

जुर्माना-क्भ्00