---चुनाव आयोग ने सीएस को पत्र लिख दिया निर्देश

---राज्यसभा चुनाव में कथित धांधली का मामला

RANCHI (20 June) : राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में वोट मैनेज करने के आरोप में केंद्रीय चुनाव आयोग ने कड़ा रुख अपनाया है। आयोग ने राज्य की मुख्यसचिव को पत्र भेज कर मुख्यमंत्री के तत्कालीन पॉलिटिकल एडवाइजर अजय कुमार और एडीजी अनुराग गुप्ता पर विभागीय कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया है। दोनों पर प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट (सेक्शन क्7क् बी और क्7क् सी) के तहत मामला दर्ज करने को कहा है।

मरांडी की शिकायत को बनाया आधार

वर्ष ख्0क्म् में राज्यसभा चुनाव के दौरान एडीजी अनुराग गुप्ता और सीएम के सलाहकार अजय कुमार की बड़कागांव विधायक निर्मला देवी के पति और पूर्व मंत्री योगेंद्र साव से बातचीत की सीडी झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने जारी की थी। उन्होंने इस मामले को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की थी। इसी शिकायत के आलोक में चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र भेजा है। यह पत्र क्फ् जून को आयोग के प्रधान सचिव वरिंदर कुमार की ओर से ि1लखा गया है।

सांसद संजीव कुमार ने उठाया था मामला

झामुमो सांसद संजीव कुमार ने इस मामले को राज्यसभा में भी उठाया था। इसके अलावा बाबूलाल मरांडी, कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय और संजीव कुमार ने इस प्रकरण से जुड़े सारे सुबूत चुनाव आयोग को उपलब्ध कराये थे।

दो विधायकों ने दिया था स्टेटमेंट

चुनाव में धांधली के आरोप से जुड़ी शिकायतों के बाद चुनाव आयोग को विधायक चमरा लिंडा और निर्मला देवी ने लिखित स्टेटमेंट दिया था। आयोग का मानना है कि प्रथम दृष्टया आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई का आधार बनता है। पत्र में लिखा गया है कि आरोपी लोक सेवक हैं, इसलिए इस मामले में सेवा तथा अनुशासनात्मक कार्यवाही तत्काल शुरू की जानी चाहिए

कोट

अनुराग गुप्ता और अजय कुमार पर कार्यवाही का आदेश केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार को दिया है। इस मामले को अंजाम तक पहुंचाना है। राज्यसभा में मैंने इसे शून्यकाल में उठाया था। इसके अलावा कई स्तर से की गई शिकायत का ही परिणाम है कि कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

संजीव कुमार, सांसद, झामुमो