स्लग: दो साल बाद यूनिफाइड कमांड की बैठक में बनी रणनीति

-सीएम, सीएस, होम सेक्रेट्री, डीजीपी समेत सीआरपीएफ के अधिकारी भी बैठक में शामिल

RANCHI: अब नहीं बचेंगे नक्सली, यूनिफाइड कमांड की बैठक में कार्रवाई तेज करने का निर्णय लिया गया। लगभग दो साल बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में यूनिफाइड कमांड की बैठक हुई। प्रोजेक्ट बिल्डिंग स्थित सचिवालय में मंगलवार को हुई इस बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, होम सेक्रेटरी एसकेजी रहाटे समेत सूबे के डीजीपी डीके पाण्डेय भी शामिल हुए।

डेढ़ घंटे चली बैठक

लगभग डेढ़ घंटे चली बैठक के बाद आईजी आशीष बत्रा ने बताया कि नक्सल समस्या की समीक्षा की गई। साथ ही नक्सलियों के खिलाफ अभियान और तेज करने पर बात हुई। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल के दौरान हुई नक्सली गतिविधियों के आंकड़े को भी बैठक में रखा गया। उन्होंने बताया कि मीटिंग में सीआरपीएफ के आईजी के अलावा मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों के अलावा उनसे अलग हुए स्पि्लन्टर ग्रुप्स के ऊपर भी डिस्कशन हुआ। इसके अलावा बैठक में लोकल लेवल पर लॉ एंड आर्डर पर भी चर्चा हुई।

चौतरफा वार की तैयारी

दरअसल, पिछले साल ईस्टर्न जोनल काउंसिल की रांची में हुई बैठक के बाद चारों सदस्य राज्यों झारखण्ड, बिहार, ओडि़शा और पश्चिम बंगाल को नक्सल समस्या से निपटने के लिए यूनिफाइड कमांड को और मजबूत बनाने का निर्णय लिया गया था। यह बैठक उसी की एक कड़ी मानी जा रही है।

---

बोले सीएम-साल के अंत तक खत्म होगी नक्सल समस्या

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार उग्रवाद की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए वचनबद्ध है। इसके नतीजे भी दिखने लगे हैं। राज्य में नक्सल समस्याओं में भ्0 प्रतिशत की कमी आई है। साल के अंत तक पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। सीमावर्ती राज्यों से सटे क्षेत्रों में राज्यों के साथ-साथ ब्लॉक व थाना स्तर तक समन्वय बनाकर काम करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि एसआरआई स्कीम के तहत भारत सरकार के पास फ्क्ब् करोड़ से ज्यादा की राशि बकाया है। मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग को एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

परिजनों से गेट टू गेदर करें

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों और आम नागरिकों को हर वर्ष एक स्थान पर बुलाकर गेट टू गेदर करें। उग्रवादियों के साथ ही उनके संरक्षकों पर भी कड़ी नजर रखें और कार्रवाई करें।

--