RANCHI : बर्ड हिटिंग से बचाव के लिए बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के तीन किलोमीटर दायरे के भीतर सोमवार को सघन छापामारी अभियान चलाया गया। एयरपोर्ट अथॉरिटी व रांची नगर निगम की टीम ने छापामारी के दौरान अवैध रूप से संचालित 11 मांस-मछली के दुकानों पर कार्रवाई करते हुए पांच-पांच सौ रुपये जुर्माना वसूला। अधिकारियों ने बताया कि कई बार समझाने के बाद भी इन लोगों पर कोई असर नहीं पड़ता जिसके कारण बड़ी दुर्घटना घटित हो सकती है। बर्ड हिट से बचाव के लिए निगम हमेशा इस तरह की छापामारी करता रहता है।

हड़कंप, सामान छोड़ छोड़ भागे

निगम की टीम को देखते ही मांस विक्रेताओं के बीच हड़कंप मच गया और कई लोग सामान छोड़कर इधर उधर भागने की फिराक में लग गए.अधिकारियों ने सड़क पर दौड़ा दौड़ कर उन्हें पकड़ा और जुर्माना वसूली की।

पहले भी हो चुकी है छापेमारी

पूर्व में कई बार सामान जब्त करने के साथ-साथ जुर्माना भी लगाया जा चुका है, सख्त हिदायत दी गई है कि एयरपोर्ट से तीन किलोमीटर की परिधि में खुले में मांस-मछली की बिक्री न करें। बार-बार कार्रवाई करने के बाद भी पुन: इन निर्धिारित स्थलों पर ही बैखौफ खुले में मांस-मछली का बिक्री की जाती है, जिसकी वजह से एयरपोर्ट के रनवे पर अक्सर बर्ड हिट की संभावना बनी रहती है

इन इलाकों में हुई छापामारी

टीम ने बिरसा चौक, सिंह मोड़, लटमा रोड, चांदनी चौक, जगन्नाथपुर, सेक्टर-2, डीपीएस स्कूल चौक व डोरंडा स्थित संत जेवियर्स स्कूल के समीप खुले में बिक्री कर रहे मांस-मछली दुकानदारों पर कर्रवाई की। इस अवसर पर जोनल इंफोर्समेंट ऑफिसर मो अख्तर हक, इंफोर्समेंट ऑफिसर संजीव कुमार समेत एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी मौजूद थे।