-सोशल साइट्स पर हर एक्टिविटी पर होगी एक्सपटर््स की नजर

-सीसीटीवी, वीडियोग्राफी और ड्रोन से होगी निगरानी

-चुनाव आयोग के निर्देश पर डीआईजी का जनपदों को फरमान

आई एक्सक्लूसिव

Meerut : पुलिस की स्पेशल टीमें विधानसभा चुनाव की निगरानी करेंगी। डीआईजी वीएस इमैनुअल ने मंगलवार को चुनाव आयोग के निर्देशों के परिपेक्ष्य में जिला मुख्यालयों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के साथ ही मेरठ में कुख्यात अपराधियों की निगरानी की फुलपू्रफ योजना बनाई जा रही है। पुलिस की स्पेशल टीमें चुनाव के दौरान सुरक्षा का जिम्मा उठाएंगी।

हाइटेक टीमों का गठन

डीआईजी ने आई नेक्स्ट को बताया कि जिला मुख्यालयों को स्पेशल टीम गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। हाईटेक एक्यूपमेंट से लैस पुलिसकर्मियों की टीम के कंधों पर सिक्योरिटी का जिम्मा होगा। साइबर सेल को री-सेट किया गया है। सोशल साइट्स पर हो रही हर एक्टीविटी पर सेल की नजर रहेगी। किसी भी संदिग्ध पोस्ट के वायरल होने से पहले लॉक करने और कार्रवाई के कड़े आदेश दिए गए हैं।

हर एक्टीविटी की वीडियोग्राफी

सभी जनपदों को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद हर पॉलिटिकल पार्टी की एक्टीविटी की वीडियोग्राफी के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा चुनाव को प्रभावित करने वाली हर आम-ओ-खास की एक्टीविटीज पर पुलिस की नजर होगी। जीरो टालरेंस पर पुलिस को केसेज निपटाने के आदेश दिए हैं तो वहीं एक सप्ताह में सभी एनवीडब्ल्यू को ब्रेक कराकर आरोपियों को कोर्ट में पेश करना होगा। सीसीटीवी कैमरों के अलावा ड्रोन से चुनाव से पूर्व निगरानी की जाएगी।

शराब मिली तो खैर नहीं

डीआईजी ने रेंज के सभी जनपदों को हरियाणा की शराब की तस्करी पर जमकर लताड़ा है। चुनाव आयोग के आदेशों को दोहराते हुए डीआईजी ने अफसरों को चेताया कि यदि हरियाणा मार्का शराब मिली तो खैर नहीं। बार्डर के थानों को कड़े निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि शराब पकड़े जाने पर संबंधित थानेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। लॉ एंड आर्डर बहाल करने की पूरी जिम्मेदारी डीएम और एसएसपी की होगी।

---

रेंज के सभी जनपदों को मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के लागू होते ही सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं। इलेक्शन के दौरान पुलिस की स्पेशल टीम निगरानी करेगी।

वीएस इमैनुअल, डीआईजी, मेरठ