एक्सक्लूसिव

-रेलवे ने विभिन्न श्रेणियों के रेल टिकट में मिलने वाली रियायत का दायरा बढ़ाया

-अगले सत्र से किसान, फौजी की विधवा व दिव्यांगों को किराए में मिलेगी अतिरिक्त रियायत

-दृष्टिहीन दिव्यांगों को राजधानी व शताब्दी जैसी ट्रेनों में भी मिलेंगी रियायती टिकटें

KANPUR। रेलवे ने कई श्रेणियों में यात्रा टिकट में छूट के दायरे को बढ़ा दिया है। इनमें सबसे अहम शहीद फौजियों की विधवाओं को किराए में मिलने वाली छूट है जिसे बढ़ाकर 50 से 75 फीसदी तक कर दिया गया है। अभी तक यह छूट 30 फीसदी थी। ऐसे ही कई श्रेणी के यात्रियों के टिकट खरीद पर 25 से 75 प्रतिशत तक छूट देने का खाका तैयार किया है। इनमे दिव्यांग, मरीज, सीनियर सिटिजन, पुरस्कार विजेता, सैनिकों की विधवा, छात्र, किसान व आर्टिस्ट हैं। जिनको अलग-अलग कैटेगिरी की छूट मुहैया होगी। सीपीआरओ बिजय कुमार ने बताया कि छूट का नया नियम अगले वित्त वर्ष यानी अप्रैल 2017 से लागू होगा।

एजुकेशनल टूर पर भी 75 फीसदी छूट

सीपीआरओ के मुताबिक, अपने विद्यालय की ओर से एजूकेशनल टूर पर जाने वाले विद्यार्थियों को रेल टिकट में 50 से 75 प्रतिशत तक छूट मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यालय के प्रिंसिपल को कॉमर्शियल विभाग में कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। मृत पुलिस कर्मी व अर्धसैनिक की पत्‍ि‌नयों को भी किराए में रियायत बढ़ा दी गई है।

नए नियम में ये होगा छूट का दायरा

- शारीरिक रूप से अक्षम यात्रियों को स्लीपर, थर्ड एसी और एसी चेयर कार में किराये पर 75 प्रतिशत जबकि फर्क एसी और सेकेंड एसी में 50 प्रतिशत तक रियायत मिलेगी।

- मानसिक बीमारी से पीडि़त और दृष्टहीन यात्रियों को राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में थर्ड एसी और एसी चेयर कार श्रेणियों में 25 प्रतिशत तक छूट मिलेगी।

- मूक-बधिर दिव्यांगों के लिए सेकेंड, स्लीपर, फ‌र्स्ट क्लास में 50 प्रतिशत तक रियायत दी जाएगी।

- सीनियर सिटीजन में 60 वर्ष के भारतीय पुरुष को 40 प्रतिशत व 58 वर्ष की ऊपर की महिला को 50 प्रतिशत रियायत दी जाएगी।

- सीनियर सिटीजन को राजधानी व शताब्दी ट्रेनों की टिकटों में भी इतनी ही रियायत मिलेगी।

-नेशनल व इंटर नेशनल पुरस्कार विजेताओं को 50 से 75 प्रतिशत तक रियायत मिलेगी।

- किसानों को भी रियायत टिकट में छूट के मानकों को बढ़ाया गया