RANCHI राजधानी एक्सप्रेस में सुरक्षा व्यवस्था अब और बेहतर होगी। इसकी सुरक्षा बेहतर करने के लिए आरपीएफ के डीजी ने चीफ सिक्यूरिटी कमिश्नर आरपीएफ को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि राजधानी एक्सप्रेस में चोरी और छिनतई की घटनाओं की शिकायत मिल रही है। इसे देखते हुए 18 अगस्त से ही जहां से ट्रेन खुलती है और जहां तक जाती है वहां तक पर्याप्त सुरक्षा मुहैया करायी जाए। गौरतलब है कि मुंबई से दिल्ली आ रही अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस में चोरी की घटना के बाद सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं।

ट्रेनों में रहेंगे आ‌र्म्ड फोर्सेज

साउथ इस्टर्न रेलवे के सीनियर डीएससी माहेश्वर सिंह ने बताया कि राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस के अलावा कई महत्वपूर्ण ट्रेनों में पहले से ही बेहतर सुरक्षा व्यवस्था दी जाती है। गया-धनबाद सेक्शन से होकर गुजरनेवाली 20-22 ट्रेनों और सीआइसी सेक्शन की दस से 12 ट्रेनों में आ‌र्म्ड फोर्स की सुरक्षा मुहैया करायी जाती है। आरपीएफ के डीजी का पत्र मिलने के बाद राजधानी एक्सप्रेस की सुरक्षा और बेहतर की गयी है। वहीं सीनियर डीसीएम नीरज कुमार ने बताया कि राजधानी एक्सप्रेस की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर हो इसके लिए सभी जरुरी कदम उठाये जा रहे हैं।

अगस्त क्रांति राजधानी में हुई थी चोरी

गौरतलब है कि मुंबई से दिल्ली आ रही अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस के सात डिब्बों में चोरों ने करीब 20 लाख की नकदी, ज्वेलरी, घड़ी और मोबाइल पर हाथ साफ कर दिया था। ट्रेन के दिल्ली पहुंचने पर इस मामले में केस दर्ज किया गया था। डीसीपी रेलवे परवेज अहमद के मुताबिक कोच नंबर 3, 5, 6, 7, 10, 11 और ए वन में रतलाम और कोटा के बीच मंगलवार और बुधवार की रात वारदात हुई थी। घटना के बाद यात्रियों को अपने खाली बैग और पर्स ट्रेन के अंदर अवन, पैंट्री कार और बाथरुम जैसी जगहों पर मिले थे। इस घटना के बाद से राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने लगे थे। इसे देखते हुए

देशभर में चलती है 22 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें भारतीय रेल नेटवर्क में सर्वाधिक प्राथमिकतावाली रेल है। यह पूरी तरह से एसी है। इनमें तीन तरह का एकोमोडेशन उपलब्ध कराया जाता है। अभी करीब 22 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस चलायी जाती है जो दिल्ली से देश के विभिन्न शहरों को जोड़ती हैं। इनमें चाय-कॉफी और खाना भी यात्रियों को मुहैया कराया जाता है।