आई स्पेशल

बदलाव: जेईई मेंस में आवेदन के लिए आधार कार्ड नम्बर की इंट्री जरूरी

छात्रों की सहूलियत के लिए आठ शहरों में बने फेसीलिटेशन सेंटर

आधार आवेदन नंबर के बिना स्वीकार नहीं किया जाएगा फॉर्म

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: देशभर के तकनीकी संस्थानों के इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए जेईई मेंस एग्जाम के आवेदन शुरू हो गये हैं। इस बार ऑनलाइन आवेदन के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने आधार कार्ड नम्बर अनिवार्य किया है। बिना इसकी इंट्री के अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकेंगे। यही नहीं बोर्ड की जानकारी के मुताबिक कैंडिडेट्स को आधार कार्ड के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी। कैंडिडेट्स के लिए देश के अलग अलग शहरों में फेसिलिटेशन सेंटर्स बनाए गए हैं। खास बात यह है कि जिन कैंडिडेट्स के पास आधार कार्ड नहीं होगा। वे फेसिलिटेशन सेंटर द्वारा दिए गए रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

02 अप्रैल 2017 को एग्जाम

सीबीएसई द्वारा 02 अप्रैल 2017 को होने वाले ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन मेंस 2017 के लिए आधार कार्ड अनिवार्यता नियम के तहत कैंडिडेट्स की हेल्प के लिए फेसिलिटेशन सेंटर्स की लिस्ट अपलोड की गई है। जहां कैंडिडेट्स आधार से जुड़ी परेशानी होने पर संपर्क कर सकते हैं। दरअसल आंकड़ों पर गौर करें तो बड़ी तादात में स्टूडेंट्स के आधार कार्ड नहीं बन पाए हैं। इसके लिए बोर्ड ने स्कूल लेवल पर भी आधार कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया है। फिर भी अगर कोई आधार को लेकर परेशान है तो फेसिलिटेशन सेंटर्स उनके लिए मददगार साबित होंगे।

यूपी में बनाये गये आठ सेंटर

बोर्ड की ओर से जैब के एक्जक्यूटिव डायरेक्टर की ओर जारी निर्देश में कहा गया है कि जेईई में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की मदद के लिए देश में कुल 104 शहरों में सेंटर बनाये हैं। जिनमें यूपी के आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ एवं वाराणसी में सेंटर बनाया गया है। इसमें इलाहाबाद में सीबीएसई के सिविल लाइंस स्थित रिजनल ऑफिस को सेंटर बनाया गया है। कैंडिडेट्स इन सेंटर पर जाकर आधार के लिए एनरोलमेंट करा सकते हैं। यह भी कहा गया है कि यदि कैंडिडेट्स को आधार रिसीव नहीं हुआ है और उसने इसके लिये आवेदन करा रखा है तो वह आधार कार्ड के एनरालमेंट स्लिप पर दिये गये 28 डिजिट के नम्बर की इंट्री करके आवेदन कर सकता है। जिसके बाद वह एग्जाम में बैठने का अधिकार रख सकेगा।

इन बातों पर करें गौर

जेईई मेंस में आवेदन की लास्ट डेट 02 जनवरी 2017 है

शुल्क भुगतान की तिथि 03 जनवरी निर्धारित है

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राद्यिकरण की ओर से जारी आधार नम्बर मान्य

आधार कार्ड देश के किसी भी कोने से बनवाया जा सकता है

केवल व्यक्ति के पास आधार नम्बर ही होना जरूरी है

एक व्यक्ति के पास एक ही आधार नम्बर होना चाहिये

ग्राफिक बनावें

60 लाख

इलाहाबाद जनपद की कुल आबादी

45

लाख लोगों ने कराया है आधार के लिए इनरोल्ड

15

लाख लोगों को मिल चुका है आधार कार्ड

30

लाख लोगों को अभी रिसीव नहीं हुआ है आधार