- चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने व्यापारियों को दी सुविधा

- इस कदम से टैक्स अससमेंट सिस्टम में मिलेगी राहत

LUCKNOW: यूपी गवर्नमेंट व्यापारियों को टैक्स पेमेंट में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रदेश में ख्भ्0 व्यापारी सुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं। इसके अलावा गवर्नमेंट ने सालाना ख्भ् लाख रुपए से कम कारोबार करने वाले व्यापारियों को टैक्स अससमेंट सिस्टम में भी राहत देने का फैसला किया है। यह राहत चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन की ओर से दी गयी है।

बिजनेस के आधार पर जमा करना होगा रिटर्न

मंथली और क्वार्टली रिटर्न की जटिलता को भी आसान बनाते हुए कारोबार के आधार पर रिटर्न दिखाने की ड्यूरेशन फिक्स कर दी गयी है। एक करोड़ रुपए से कम एनुअल कारोबार करने वाले कारोबारियों को क्वार्टली रिटर्न और एक करोड़ रुपए से अधिक सालाना कारोबार करने वाले कारोबारियों को मंथली रिटर्न दाखिल करने की व्यवस्था लागू की गई है।

बीमा योजना की भी मिलेगी ऑनलाइन सुविधा

व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना के तहत रजिस्टर्ड बिजनेसमैन के एक्सीडेंट या मर्डर होने पर उनके परिजनों को पांच लाख रुपए आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके लिए कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, टैक्स के पेमेंट और माल की डिटेल दर्ज कराने के लिए प्रदेश मे ख्भ्0 व्यापारी सुविधा केंद्र शुरू किया जा रहे हैं।

परचेसिंग सिस्टम में छूट भी

गवर्नमेंट ने समाधान योजना अपनाने वाले बिजनेसमैन को भी परचेजिंग सिस्टम में छूट देने का फैसला किया है। इसके लिए अब एक व्यापारी को दूसरे व्यापारी से लिये गये सामान पर टैक्स को समाप्त कर दिया गया है। इसके लिए अधिनियम में जरूरी संशोधन कर दिया गया है।