डीएम के निर्देश पर सुबह ही 16 टीमों ने देखी शहर की सफाई, 28 कर्मचारी मिले गैर हाजिर

राजपूताना, वाल्मीकि बस्ती में पेयजल किल्लत दूर किए जाने के आदेश

डीएम व नगर आयुक्त ने भी गलियों में देखी सफाई व पेयजल की स्थिति

फीरोजाबाद: शहर की समस्याओं को लेकर जिला प्रशासन गंभीर है। शुक्रवार को अधिकारी जनता के द्वार पहुंचे और उनकी समस्याओं को जाना ही नहीं बल्कि उनका तत्काल निदान का भी भरोसा दिया। डीएम व नगर आयुक्त ने भी शहर की तंग गलियों में जाकर जन समस्याओं को जाना। निरीक्षण कार्य में दो दर्जन से अधिक सफाई कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। इनके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति भेजी गई है।

डीएम विजय किरन आनंद शुक्रवार सुबह करीब पौने आठ बजे नगर निगम कार्यालय पहुंचे। यहां नगर आयुक्त राम औतार रमन, तहसीलदार जीत सिंह राय व लेखपालों की टीमें बनाईं। कुल 16 टीमें मोटरसाइकिल से शहर की सफाई, पेयजल और निर्माण संबंधी समस्याओं के निरीक्षण को निकल पड़ी। सर्कुलर रोड वाले नाले में गंदगी होने की शिकायत पर चार दिन में सफाई के निर्देश दिए। चौकी गेट वाल्मीकि बस्ती में लोगों ने पेयजल किल्लत बताई, जिस पर अवर अभियंता को पेयजल व्यवस्था के निर्देश दिए। हाजीपुरा होते हुए 30 फुटा रोड पर लोगों ने शिकायत की कि पानी बिक्री करने वालों ने ट्यूबवेल खराब कर दिया है। इस पर उप नगर आयुक्त प्रमोद कुमार को जांच के आदेश दिए। यहीं पर एक कर्मचारी को सही काम करने के बावजूद हटाने की शिकायत की गई। वहीं 30 फुटा चौराहा, सराफा बाजार में नाली पर अतिक्रमण की शिकायत पर उसे ध्वस्त करने के निर्देश दिए हैं।

इधर, नगर आयुक्त राम औतार रमन ने कोटला मुहल्ला, मुहल्ला टीला, हुंडावाला बाग, अट्टावाला बाग आदि मुहल्लों का निरीक्षण किया। यहां वार्ड संख्या दो में सुपरवाइजर रवेंद्र की लापरवाही सामने आई है। इसी तरह हास्पिटल रोड पैमेश्वर गेट पर पाइप लाइन चैक कराने की शिकायत लोगों ने की। पैमेश्वर गेट क्षेत्र में बैकलॉग सफाई कर्मचारी मनोज अनुपस्थित मिला। इसी तरह हुंडावाला बाग में सनी पुत्र रमेश, नक्कारची टोला में विनोद सफाई कर्मचारी अनुपस्थित मिला। इनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त को कर्मचारी काम करते मिले। कुछ जगह नालियां साफ नहीं थी, जिस पर तत्काल सफाई के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान लोगों की समस्याओं को सुना और जनता से गंदगी न फैलाने की भी अपील की। राजपूताना मुहल्ला के लोगों ने खारे पानी की समस्या बताई। इस पर समस्या के निदान का भरोसा दिया है। निरीक्षण में तहसीलदार जीत सिंह राय के अलावा लेखपालों ने भी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। रिपोर्ट नगर निगम में पेश कर दी है। कार्रवाई डीएम के स्तर से की जाएगी।

-----------------

ये कर्मचारी भी रहे गैर हाजिर

राकेश, चंद्र प्रकाश, मुकेश, अमर, आकाश, हरीओम, कन्हैया, मुन्नी देवी, राजीव, दिलीप, अकबर, अनिल, दीपक, मनीष, राजेश, सनी, मनोज, भारत, हरी सिंह, नीरज, राजू, विनोद, रेखा समेत 28 सफाई कर्मचारी अनुपस्थित रहे। इनके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई है।

----------

सफाई के बाद कूड़ा डालने पर लगाई फटकार

नगर आयुक्त राम औतार रमन मुहल्ला टीला में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर रहे थे। वह गली से गुजर रहे थे कि इसी दौरान एक युवक ने सकरी गली में कूड़ा डाल दिया। यह देख नगर आयुक्त का पारा चढ़ गया। उन्होंने इस युवक को जमकर हड़काया। इस जगह पर युवक ने सफाई होने के बाद कूड़ा डाल दिया, जिससे नाली अट गई। इस पर उसे ऐसा न करने को कहा।

--------------------

गंदगी फैलाने पर 17 के चालान काटे

निर्धारित कूड़ा स्थल के अलावा इधर-उधर गंदगी फैलाने वाले करीब 17 लोगों के चालान काटे गए। नगर आयुक्त राम औतार रमन के निर्देश पर सफाई निरीक्षकों ने यह कार्रवाई की है। नगर आयुक्त ने शहरी जनता से अपील की है कि वे गंदगी न फैलाएं। कूड़ा निर्धारित स्थल पर सफाई होने से पहले फेंके। सफाई के बाद कूड़ा डालने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

--------------

जब नगर आयुक्त ने सिखाई तहजीब

नगर आयुक्त राम औतार रमन निरीक्षण कर रहे थे। इसी दौरान वह एक जगह कुछ देर के लिए बैठे तो वहां कुछ सुपरवाइजर आकर कुíसयों पर आकर बैठ गए। एक तो लापरवाही दूसरा उनका अधिकारी के सामने कुच्íसयों पर बैठना अच्छा नहीं लगा। उनका पारा चढ़ा और उन्हें जमकर लताड़ लगाई।