-दूसरे जिलों में होने वाले मतदान के लिए फोर्स भेजे जाने से शिवरात्रि पर सुरक्षा करना बना चैंलेंज

-पुलिस प्रशासन ने DGP ऑफिस से मांगी 2000 सुरक्षा कर्मियों की स्ट्रेंथ

VARANASI

बाबा की शादी में कोई दिक्कत या परेशानी न आये इसके लिए पुलिस प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। चूंकि इस बार शिवरात्रि के दौरान ही कई दूसरे जिलों में मतदान होना है इसलिए सुरक्षा को मजबूत करना पुलिस प्रशासन के लिए बड़ा चैलेंज बन गया है। इस वजह से महकमे के आला अधिकारियों ने डीजीपी ऑफिस से शिवरात्रि पर पुख्ता सुरक्षा रखने के लिए फोर्स की डिमांड की है। इसके लिए डीजीपी ऑफिस को लेटर लिखकर ख्000 सुरक्षा कर्मी मुहैया कराने को कहा गया है।

होती है लाखों की भीड़

शिवरात्रि का पर्व काशी का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। इसलिए पुलिस इस पर्व पर सिटी में उमड़ने वाली लाखों की भीड़ को कंट्रोल करने और सुरक्षा के इंतजाम को मजबूत करने को लेकर परेशान है। बड़ी वजह ये भी है कि लोकल फोर्स की आधी स्ट्रेंथ इस बार दूसरे जिलों में चुनाव कराने जा चुकी है। जो बची है उसे ख्0 फरवरी के बाद से रवाना किया जा रहा है। ऐसे में थानों में पुलिस की कमी झेल रहे अधिकारियों के सामने शिवरात्रि को सकुशल संपन्न कराना चैलेंज बन गया है। इसी वजह से डीजीपी ऑफिस से ख्ब् फरवरी शिवरात्रि के लिए फोर्स की डिमांड की गई है।

मंदिर में भी सुरक्षा होगी मजबूत

ख्ब् फरवरी को महाशिवरात्रि को शहर की सुरक्षा के साथ ही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत तमाम शिव मंदिरों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे। चूंकि शुक्रवार को शिवरात्रि पड़ने से पुलिस प्रशासन इसलिए भी परेशान है क्योंकि इसी दिन जुमे की नमाज भी अदा होनी है। इसके अलावा अलग अलग जगहों से निकलने वाली शिवबारात, पंचक्रोशी करने वालों की भीड़ और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के जत्थे को हैंडिल करने के लिए भारी फोर्स की जरूरत पड़ेगी। इसे देखते हुए डीजीपी कार्यालय से ख्000 सुरक्षाकर्मी मांगे गये हैं। अनुमति मिलने के बाद ख्फ् फरवरी की रात से भारी भरकम सुरक्षा व्यवस्था शहर में दिखने लगेगी।

ये है तैयारी

-शिवरात्रि पर चार एएसपी, आठ सीओज और ब्0 एसआई रहेंगे तैनात

-भ्0 हेड कांस्टेबल, फ्00 कांस्टेबल, भ्0 से ज्यादा महिला कांस्टेबल भी रहेंगी मुस्तैद

- सुरक्षा की दृष्टि से शहर को छह जोन में बांटा गया है

-हर जोन में मजिस्ट्रेट सुरक्षा की निगरानी करेंगे

- जिसके लिए क्9 मजिस्ट्रेटों को तैनात किया जा रहा है

- इसके अलावा डॉग स्क्वॉड, ,बम डिस्पोजल दस्ते के साथ केन्द्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स भी होगी

-पीएसी की आठ कंपनियों के अलावा एक कंपनी बाढ़ राहत दल को भी तैनात किया जा रहा है।

- गोदौलिया से लेकर विश्वनाथ मंदिर तक ड्रोन से भी निगरानी होगी

- मंदिर के आसपास ऊंची इमारतों पर भी सशस्त्र पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे