-आईआईटी में प्रिपरेटरी कोर्स वाले स्टूडेंट्स की क्लासेस रुड़की आईआईटी के सहारनपुर कैंपस में लगेंगी

- 27 जुलाई को करेंगे रिपोर्ट, एक साल बाद पास होकर लौटेंगे बीटेक की पढ़ाई के लिए

KANPUR: आईआईटी में प्रिपरेटरी कोर्स में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स की क्लासेस इस बार भी आईआईटी रुड़की के सहारनपुर कैंपस में लगेंगी। सहारनपुर कैंपस में पांच आईआईटी के प्रिपरेटरी कोर्स वाले स्टूडेंट्स पढ़ेंगे। इन स्टूडेंट्स को 27 जुलाई को रिपोर्ट करना है। एक साल वहां पढ़ने के बाद पास होकर ये स्टूडेंट्स वापस अपने संस्थान में आ जाएंगे। इस प्रकार प्रिपरेटरी कोर्स से शुरुआत करने वाले स्टूडेंट्स को चार की जगह पांच साल में बीटेक की डिग्री मिलेगी। जहां पर वह पूरे चार साल रहकर बीटेक की पढ़ाई करेगा।

क्लास में कुल 42 स्टूडेंट्स पढ़ेंगे

आईआईटी जेईई एडवांस कानपुर जोन के वाइस चेयरमैन प्रोफेसर राजीव गुप्ता ने बताया कि इयर 2015 के सेशन में आईआईटी कानपुर में प्रिपरेटरी कोर्स में एक गर्ल समेत 13 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिला है। लास्ट इयर की तरह इस बार भी आईआईटी रूड़की के सहारनपुर कैंपस में प्रिपरेटरी कोर्स की क्लास लगेंगी। इस कैंपस में आईआईटी रोपड़ के 2, रुड़की के 21, मंडी हिमांचल प्रदेश के 2, दिल्ली के 4, कानपुर के 13 स्टूडें्टस पढ़ेंगे।

यहां भी लगेंगी क्लासेस

आईआईटी बीएचयू में 32 स्टूडेंट्स को प्रिपरेटरी कोर्स में एडमिशन मिला है। स्टूडेंट्स की संख्या अधिक होने से इन स्टूडेंट्स की क्लास बीएचयू कैंपस में ही लगेंगी। इसके अलावा आईआईटी खड़गपुर में 36 स्टूडेंट्स पढ़ेंगे। आईआईटी हैदराबाद कैंपस में भुवनेश्वर, इंदौर के भी स्टूडेंट्स जाएंगे। आईआईटी मद्रास कैंपस में पालघाट व तिरुपति के बच्चों की क्लास होगी। आईआईटी मुंबई कैंपस में आईआईटी गांधी नगर व आईआईटी जोधपुर के छात्र पढ़ने जाएंगे।