केंद्रों के बंद होने की वजह से नहीं बन रहे आधार कार्ड

एडमिशन के समय आधार कार्ड नंबर देना होगा जरूरी

>Meerut। आधार कार्ड पंजीकरण करने वाले प्राइवेट सेंटर व सहज सेवा केंद्र पिछले दो महीने से बंद हो गए हैं। 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड में अपडेशन प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में स्कूलों में दाखिले के लिए दौड़भाग करने वाले अभिभावकों की परेशानी और बढ़ गई हैं। वजह इस बार स्कूलों की ओर से सख्त हिदायत दी गई है कि बिना आधार बच्चों का एडमिशन नहीं लिया जाएगा।

यह है वजह

प्राइवेट सेंटर्स द्वारा मनमाफिक फीस वसूलने के चलते पिछले दिनों यूडीएआई ने आधार कार्ड सेंटर्स को बंद कर दिया था। वहीं यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑफ इंडिया ने सिर्फ सरकारी भवनों में ही आधार कार्ड बनवाने के लिए सेंटर खोलने की मंजूरी दी थी। हालांकि जिला अस्पताल में खुले आधार सेंटर पर भी आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं।

एडमिशन में परेशानी

सीबीएसई, बेसिक व यूपी बोर्ड के स्कूलों में एडमिशन फार्म में एक कॉलम इस बार बढ़ाया गया है। जिसमें एडमिशन के समय आधार कार्ड नंबर देना जरूरी होगा। स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन के समय ही अभिभावको को आधार कार्ड नंबर देने के लिए चेताया था। हालांकि पिछले सत्र में ही सभी बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दे दिए गए थे।

यह है स्थिति

जिला अस्पताल में खुले आधार कार्ड पंजीकरण केंद्र के संचालक का कहना है कि उनके पास हर दिन करीब 50-60 लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए आ रहे हैं। लेकिन उन्हें वापस लौटाना पड़ रहा है। पिछले एक महीने में करीब एक हजार अभिभावकों को वह वापस लौटा चुके हैं।

स्कूल करेंगे मांग

अभिभावकों व छात्रों की समस्या को देखते हुए स्कूल जल्द ही प्रशासन से स्कूल परिसर में आधार कार्ड केंद्र खुलवाने की मांग रखेंगे। स्कूल संचालकों का कहना है शासन ने हर सरकारी योजना के साथ ही सभी परीक्षाओं व फार्म भरने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है जबकि अभी भी कई छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं हैं।

इनका है कहना

हमारे पास रोजाना ऐसे कई अभिभावक आ रहे हैं। जिनके बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं हैं। स्कूल में एडमिशन दिलाने में उन्हें दिक्कत होगी इसलिए कई बार वह हमसे लड़ने भी लगते हैं। हालांकि इसमें हम कुछ नहीं कर सकते हैं। सभी सीएचसी पर बच्चों के आधार कार्ड बंद हैं।

इफ्तिकार, सीएचसी संचालक

हमारे पास अभिभावक आधार कार्ड न बन पाने की शिकायत लेकर आ रहे हैं। समस्या को देखते हुए पेरेंटस को टाइम दिया जा रहा है। प्रशासन से स्कूल परिसर में ही आधार कार्ड बनवाने की सुविधा मुहैया करवाने की हम जल्द मांग करेंगे।

राहुल केसरवानी, सहोदय अध्यक्ष, मेरठ