दूध में फैट निकालने के बाद की जाती है मिलावट

25 नमूनों की जांच के बाद हुआ तथ्यों का खुलासा

आगरा। आमजन की बड़ी जरूरत बन चुके दूध आज बिना मिलावट नहीं बिक रहा। दूध का फैट निकालकर उसमें रिफाइंड की मिलावट की जा रही है। ये खुलासा खुद खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के आला अधिकारियों ने किया है। एक-दो नहीं बल्कि 25 नमूनों की जांच में यह महत्वपूर्ण तथ्य निकलकर सामने आया है। जानकार बताते हैं कि रिफाइंड और अन्य चीजें मिला हुआ दूध पीने से सेहत में सुधार के बजाय बीमारियां जन्म लेती हैं।

25 नमूने लिए गए हैं

कहने को गर्मी के सीजन में दूध की किल्लत हो जाती है, लेकिन जिले में दूध की कोई किल्लत नजर नहीं आ रही है। बल्कि मांग के अनुरूप दूध की सप्लाई हो रही है। खास बात ये है कि ये दूध असली नहीं है। एफडीए का दावा है कि इसमें रिफाइंड समेत कई चीजों की मिलावट की जा रही है। रिफाइंड इसलिए मिलाया जा रहा है ताकि दूध से फैट निकालने के बाद उसमें चिकनाई (फैट) की कमी न रहने पाए। एफडीए अफसर बताते हैं कि उन्होंने बीते दिनों एक साथ अलग-अलग जगहों से दूध के 25 नमूने लिए। इनकी जांच हुई तो चौंकाने वाला तथ्य सामने आया। दूध में रिफाइंड के अलावा अन्य चीजों की मिलावट पाई गई है। लिहाजा दूध पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

मिलावटी दूध के कारण हो रही बीमारियां

यह मिलावटी दूध लोगों में बीमारियों को जन्म दे रहा है। एसएन मेडिकल कॉलेज के फिजीशियन डॉ। पीके माहेश्वरी बताते हैं कि मिलावटी दूध पीने से कैंसर, आंतों में इंफेक्शन, हैजा और पेट संबंधी बीमारी ज्यादा होती हैं। लिहाजा दूध की शुद्धता को परखना आवश्यक है।