- अधिवक्ता विजय कुमार श्रीवास्तव के मर्डर का मुख्य आरोपी अरेस्ट

- नैनीताल के होटल से पकड़ा गया शातिर चंदू साहनी

- जमीन विवाद रहा हत्या की वजह, पुलिस करेगी पूछताछ

GORAKHPUR : सिविल कोर्ट के अधिवक्ता विजय कुमार श्रीवास्तव की हत्या का मुख्य आरोपी चंदू साहनी थर्सडे को पुलिस के हत्थे चढ़ गया। उसे नैनीताल पुलिस ने होटल से अरेस्ट किया है। मोबाइल लोकेशन के आधार पर पुलिस ने उसका पता लगाया। अधिवक्ता की हत्या के मामले की जड़ में प्रॉपर्टी का विवाद सामने आ रहा है। चंदू साहनी खुद जमीन की खरीद-फरोख्त में इंवॉल्व था। बताया जाता है कि एडवोकेट विजय ने चंदू को मारने के लिए किसी शूटर को सुपारी दी थी। जिस शूटर को विजय ने सुपारी दी, उसके दोस्त ने चंदू को कत्ल के षड़यंत्र के बारे में बता दिया। इस पर चंदू ने दो शूटरों को सुपारी देकर विजय की हत्या करा दी।

हत्या के बाद पहुंचा नैनीताल

पुलिस के मुताबिक विजय की हत्या करने के बाद चंदू 24 अगस्त को दिन में एक बजे नैनीताल पहुंचा और मालरोड स्थित शालीमार होटल में कमरा लेकर तीन दिन से यहीं रुका था। चंदू की लोकेशन ट्रेस होने के बाद गोरखपुर पुलिस ने नैनीताल पुलिस से संपर्क किया। थर्सडे रात करीब 1:30 बजे लोकल पुलिस ने होटलों की चेकिंग शुरू की। इस पर शालीमार होटल के कमरा नंबर 22 से चंदू को गिरफ्तार कर लिया गया। चंदू होटल में अपनी ही वोटर आईडी से ठहरा था इसलिए पुलिस को गिरफ्तारी के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ा।

जमीन बनी हत्या का कारण

गोरखपुर में 18 अगस्त को एडवोकेट विजय कुमार श्रीवास्तव की हत्या हुई थी। चंदू साहनी से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने मीडिया से बताया कि जो जमीन वकील के हत्या का कारण बनी, उस पर मधुमिता शुक्ला हत्याकांड के आरोपी व पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी का कब्जा है। वहीं चंदू भी खुद ही जमीन की खरीद-फरोख्त में शामिल रहता था। पुलिस का कहना है कि चंदू हत्या में शामिल था या नहीं, ये उसने नहीं कबूला है। इतना जरूर है कि हत्या के षड़यंत्र में चंदू शामिल था।

ट्रांजिट रिमांड पर लाएंगे गोरखपुर

नैनीताल में चंदू को गिरफ्तार करने के बाद नैनीताल पुलिस ने गोरखपुर पुलिस से एफआईआर और वारंट की कॉपी मंगाई है। सीओ नैनीताल सिटी हरीश सती ने बताया किगिरफ्तारी नैनीताल में दर्ज करने के बाद चंदू को गोरखपुर पुलिस के सुपुर्द किया जाएगा। गोरखपुर पुलिस चंदू साहनी को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर सीधे जेल ले जाएगी। जहां चंदू का बयान लेने के बाद जेल भेज देगी और उसके बाद जब केस की तारीख लगेगी, तब चंदू कोर्ट में अपना बयान देगा।

गर्माता चला गया मामला

- 18 अगस्त को गोरखनाथ एरिया में अधिवक्ता हत्या।

- 19 अगस्त को सिविल कोर्ट के वकीलों ने एसएसपी से की मुलाकात, कार्य ठप।

- 20 अगस्त को आईजी से मिले और की गिरफ्तारी की मांग।

- 21 अगस्त को अंबेडकर चौराहे पर प्रदर्शन, आधे घंटे तक रास्ता जाम।

- 22 अगस्त को कोर्ट में काली पट्टी बांध घूमे वकील।

- 24 अगस्त को जुलूस निकाला और 25 को गोरखपुर महानगर बंदी की घोषणा की।

- 25 अगस्त को वकीलों का गोरखपुर बंद।

- 28 अगस्त को मुख्य आरोपी चंदू साहनी अरेस्ट।

31 अगस्त को बार एसोसिएशन की आम सभा की बैठक बुलाई गई है। मीटिंग में ही आगे की रणनीति बनेगी। अभी हमारी दोनों मांगें नहीं पूरी हुई हैं, जिनपर मीटिंग में चर्चा की जाएगी।

मधुसूदन त्रिपाठी, अध्यक्ष, सिविल कोर्ट बार एसोसिएशन

आरोपी चंदू को गिरफ्तार कर लिया गया है। ट्रांजिट रिमांड पर उसे गोरखपुर लाया जाएगा। घटना में शामिल अन्य बदमाशों की जानकारी के लिए उससे पूछताछ की जाएगी।

हेमंत कुटियाल, एसपी सिटी