- पेट्रोल पंप से लेकर बसों तक में हुई झड़प मारपीट

- शादी वालों ज्यादा दिक्कत, मंडप और टैंट वालों ने किया पैसे लेने से इनकार

Meerut: 500-1000 के नोटों पर प्रतिबंध के बाद शहर में दिनभर अफरा-तफरी भरा माहौल रहा। ज्यादातर पेट्रोल पंप पर स्टीकर चिपकाया हुआ था। जितने का नोट, उतने का पेट्रोल। जिसको लेकर ग्राहकों व पंप कर्मचारियों में जमकर नोक-झोंक और मारपीट तक नौबत आ गई। इक्का-दुक्का पेट्रोल पंप ने क्लोज का बोर्ड लगा दिया। यही हाल रोडवेज की बसों में रहा। कर्मचारियों के अनुसार कई रूट पर बसों में मारपीट तक की नौबत आ गई।

100 रुपए में मंडप बुक

मैरिज होम प्रबंधकों ने बताया कि आम दिनों में कुछ राशि का 30 फीसदी जमा कराया जाता है। लेकिन नोटों पर प्रतिबंध के आदेश के बाद महज 100 रुपए लेकर मंडप बुक कर दिए गए। रसीद पर हस्ताक्षर कराकर डेट फिक्स कर दी गई। बाकि पैसा बाद में ले लिया जाएगा।

बस में चले लात-घूसे

कंडक्टर आदेश कुमार ने बताया कि तीन सवारी भैंसाली डीपो से बस में चढ़ी थी। जिन्हे गणेशपुर उतरना था। मैने बस में सभी सवारियों से पहले ही निवेदन किया था कि उनके पास खुले पैसे नहीं है, कोई भी सवारी 500 और 1000 के नोट न दें, इसके बावजूद उन्होने 1000 का नोट दिया और पैसे काटने के लिए कहा। जिस पर उन्होने पैसे होने से मना कर दिया। जिसको लेकर बात बिगड़ गई, तीनों युवकों ने सैनी गांव में कंडक्टर को लात-घूसों से पीटा, 1000 का नोट छोड़कर डग्गामार बस में बैठकर फरार हो गए।

पेट्रोल पंप पर झड़प

शहर के अधिकतर पेट्रोल पंप पर खुले पैसों को लेकर ग्राहक व कर्मचारियों में जमकर झड़प हुई। बिजली बंबा स्थित एक पेट्रोल पंप मैनेजर ने बताया कि जब पहले ही बोर्ड लगा दिया गया है कि जितने का नोट है, उतना ही तेल डाला जाएगा, तो ग्राहकों को लड़ने की जरूरत नहीं है। इसके बाद भी बुधवार को दर्जनों ऐसे ग्राहक आए जिन्होने जबरन खुले पैसे लेने के लिए कर्मचारियों को गालियां दी।

आज तो बस फंस गए

उन्नाव में यूपी पुलिस में पोस्टिंग है। पॉकेट में 3000 हजार रुपए पड़े थे। सभी नोट 500 के थे। राज्यरानी से दोपहर स्टेशन पर उतरा बहुत भूख लगी थी, लेकिन किसी ढाबे या होटल वाले ने खाना नहीं खिलाया। अब आगे बस से सफर करना है। देखते हैं, क्या होगा?

-राहुल कुमार, कांस्टेबल यूपी पुलिस

बस आज का दिन तो मुसीबतों भरा रहा। सुबह दिल्ली आनंद विहार जाकर बस से उतरा था। खुले सभी पैसे बस कंडक्टर को दे दिए थे। किसी टेम्पो वाले ने 1000 का नोट नहीं पकड़ा। बामुश्किल 50 प्रतिशत पर एक ढाबे वाले से खुले कराए। जब जाकर डीयू पहुंच सका।

-ललित कुमार, असिस्टेंट प्रोफेसर दिल्ली यूनिवर्सिटी

सर्राफा बाजार

सर्राफा बाजार में आज दिनभर दुकानों पर चौपाल लगी रही। करोबार ओर दिन की अपेक्षा घटकर दस फीसदी रह गया। ग्राहकों व रिटेल के विक्रेताओं 1000 ओर 500 के नोट लेकर वापस लौटना पड़ा। कई बार सोने के रेटों को लेकर अफवाह उड़ती रही। लेकिन बाजार रेट आज 31,800 रहा।

-दिनेश रस्तोगी, महामंत्री सर्राफा एसोसिएशन मेरठ।

टोल प्लाजा

छुट्टे पैसों को लेकर शाम तीन बजे तक बहस और झड़प होती रही। जिसके चलते जाम भी लग गया था। हालाकि बाद में फ्री के आदेश आने के बाद सबकुछ ठीक चलने लगा था।

-मनेन्द्र विहान, सिक्योरिटी ऑफिसर सिवाया टोल

शराब कारोबार

बुधवार को शराब के ठेकों पर भी 500 और 1000 के नोट चलाने को लेकर काफी झड़प हुई। दिल्ली रोड और गढ़ रोड स्थित मॉडल शॉप पर सेल्समैन और ग्राहकों में मारपीट तक की नौबत आ गई। आबकारी विभाग के अनुसार जनपद में शराब के 400 ठेके हैं।

रेलवे टिकट काउंटर

सिटी स्टेशन पर टिकट काउंटर पर शुरू में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, लेकिन बाद में सभी नोट स्वीकार करने शुरू कर दिए थे। हां बाद में छुट्टे पैसे जरूर खत्म हो गए थे।

-आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक सिटी स्टेशन

ढाई गुना बिका डीजल-पेट्रोल

- 110 जनपद में कुल पेट्रोल पंप की संख्या

- 233 किलो लीटर आम दिनों में रोजाना पेट्रोल की बिक्री

- 650 किलो लीटर आज हुई पेट्रोल की बिक्री

- 333 किलो लीटर आम दिनों में डीजल की बिक्री

- 865 किलोलीटर आज हुई डीजल की बिक्री

(आंकड़े मोहित कुमार, सेल्स अफसर, आईओसी के मुताबिक)