- नवंबर से शहर में नये डीएम सर्किल रेट्स लागू करने की तैयारी पूरी

- नये सर्किल रेट्स लागू होते ही प्रॉपर्टी की कीमतों में भी इजाफा होना तय

- अपने घर का सपना लेकर आई 'एफोर्डबल हाउसिंग स्कीम' की कीमतें भी बढ़ेंगी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : आम आदमी के लिए 'एफोर्डबल हाउसिंग' स्कीम अगले महीने से अन-एफोर्डबल होने वाली हैं। नवंबर में डीएम सर्किल रेट बढ़ते ही प्रॉपर्टी की कीमतें भी उसी रफ्तार से बढ़ेंगी। जाहिर है ऐसी कंडीशन में एफोर्डबल हाउसिंग स्कीम भी आम आदमी की पहुंच से दूर निकल जाएगी।

क्8-ख्0 लाख तक

शासन ने अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत पिछले महीने डेबलपमेंट अथॉरिटीज से एफोर्डबल हाउसिंग स्कीम को ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। मौजूदा समय में पब्लिक की जरूरत को ध्यान में रखकर वन बीएचके और टू बीएचके फ्लैट्स ज्यादा होंगे। फिलहाल, इन यूनिट्स की अनुमानित कीमत करीब क्8-ख्0 लाख के आसपास है। प्रॉपर्टी से जुड़े जानकारों की मानें तो सर्किल रेट की दरों में इजाफा होने से एफोर्डबल हाउसेज की कीमतें लगभग एक से सवा तीन लाख तक बढ़ जाएंगी।

एक्सप्रेस-वे के चक्कर में

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के लिए शासन द्वारा भूमि का अधिग्रहण जोर-शोर से जारी है। इसीलिए हर साल जुलाई में बढ़ने वाले सर्किल रेट्स को नवंबर तक के लिए पोस्टपोन कर दिया गया। एडीएम फाइनेंस शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि सिटी के नये सर्किल रेट्स का खाका पूरी तरह से बनकर तैयार है। डीएम डॉ। रोशन जैकब के दस्तखत होने के बाद नये सर्किल रेट्स लागू कर दिये जाएंगे।

ख्भ् परसेंट तक

नये डीएम सर्किल रेट लागू होते ही शहर में प्रॉपर्टी की कीमतें भी उसी रफ्तार से बढ़ेंगी। एक अनुमान के मुताबिक नये सर्किल रेट्स लागू होने से प्रॉपर्टी की कीमतें करीब ख्भ् परसेंट तक बढ़ जाएंगी। बिल्डर विश्वनाथ गुप्ता के मुताबिक इस वक्त प्रॉपर्टी की कीमतों में रिसेशन का दौर चल रहा है। इनकम टैक्स भी अब सर्किल रेट पर ही टैक्स लगाता है। इसके बढ़ जाने से ट्रांजेक्शन का क्वांटम कम होगा और प्रॉपर्टी का बिजनेस भी प्रभावित होगा।

--------------------------------------

जरूरतमंद होगा परेशान

प्रॉपर्टी एक्सप‌र्ट्स के अनुसार कॉस्ट बढ़ने का असर सीधे तौर पर उन लोगों पर पड़ेगा जो वाकई जेन्यून हैं। प्रॉपर्टी में इनवेस्टमेंट करने वाले लोगों की संख्या बेहद लिमिटेड है। असली खरीददार जेन्यून कस्टमर ही होता है। एफोर्डबल हाउस कॉमन मैन के लिए अपने घर का सपना साकार करने की उम्मीद लेकर आई थी। पर सर्किल रेट्स बढ़ने से एफोर्डबल हाउस के लिए लोगों को ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। अगर जेन्यून कस्टमर नहीं आयेगा तो प्रॉपर्टी की सेल बुरी तरह प्रभावित होगी।

-------------------------------

ऑफर्स का अट्रैक्शन नहीं

इस दीपावली कुछ प्राइवेट प्लेयर्स ने 'प्रॉपर्टी मेला' भी लगाया। जहां फ्लैट की बुकिंग करवाने पर तरह-तरह के ऑफर्स भी थे। कोई सोने का सिक्का दे रहा था तो किसी ने सोने के साथ-साथ चांदी का सिक्का भी ऑफ किया। फिर भी पब्लिक पर इन सबका कोई असर नहीं दिखा। हाईफाई रेट वाले फ्लैट्स से कस्टमर्स ने दूरी ही बनाए रखी। कुछ बिल्डर्स का खुद मानना है कि जो व्यक्ति भ्0 लाख का फ्लैट खरीदने की क्षमता रखता है। उसके लिए क्0 हजार का सोने का सिक्का कोई मायने नहीं रखता।

ø जुलाई में ही सर्वे करवाकर नये सर्किल रेट्स की दरें निर्धारित कर ली गई थीं। डीएम के साइन होते ही नये सर्किल रेट्स लागू हो जाएंगे।

- शत्रुघ्न सिंह, एडीएम फाइनेंस